एक बार फिर शुरू हुई मेरठ में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर की कवायद

फिलहाल पांचली के किसानों से संपर्क करेगा प्राधिकरण

Meerut. ट्रांसपोर्ट को शिफ्ट करने के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने एक बार फिर लैंड पूलिंग स्कीम के तहत कवायद शुरू कर दी है. एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि मेरठ विकास प्राधिकरण लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विभिन्न आवासीय और कॉमर्शियल साइट्स को डेवलेप कर रहा है. न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के लिए भी एक बार किसानों से दोबारा बातचीत की जा रही है.

ठप हो चुकी है स्कीम

गौरतलब है कि पूर्व में दिल्ली रोड स्थित ट्रांसपोर्ट नगर को बागपत रोड पर नए स्थान पर शिफ्ट करने की कवायद चल रही थी. पांचली खुर्द गांव में इसके लिए एमडीए ने 38.9260 हेक्टेयर भूमि का चयन किया था. प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण के लिए जिला भूमि अध्याप्ति विभाग को करीब 19 करोड़ रुपए भी दे दिया था, किंतु भूमि अधिग्रहण नहीं हो सका. दरअसल यहां रेट को लेकर प्रकरण उलझ गया. भू-अधिग्रहण नीति 2013 जैसे ही लागू हुई तो किसानों ने कहा कि अब उन्हें सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा ही चाहिए. तत्कालीन सर्किल रेट्स के मुताबिक यह लगभग 6 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर बनता है. इतनी रकम देने से प्राधिकरण पीछे हट गया.

ट्रांसपोर्टर्स ने भी खड़े किए हाथ

एक ओर किसान बढ़ा मुआवजा मिले बिना जमीन देने पर राजी नहीं हुए तो वहीं दूसरी ओर ट्रांसपोर्टर्स भी कह रहे हैं कि वे महंगी जमीन नहीं लेंगे. एमडीए इस रेट में उन्हे जमीन दें कि वह आसानी से इसे खरीद सकें. वहीं दूसरी ओर एडीएम एलए कार्यालय में भी प्राधिकरण को 19 करोड़ रुपए का हिसाब थमा दिया. जिला प्रशासन ने कुछ रकम विभिन्न योजनाओं में 'एडजस्ट' कर ली तो वहीं बची रकम अभी एडीएम एलए के पास ही है. हालांकि एमडीए इसे यह कहकर वापस मांग रहा है कि जब अर्जन हुआ ही नहीं है तो यह रकम वापस दी जाए.