=====एक्लुसिव=======

-कैंट स्टेशन से नयी ट्रेन का होगा संचालन, रेलवे बोर्ड स्थानीय प्रशासन की रिपोर्ट पर गंभीर

-महाशिवरात्रि से महाकाल एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी, शेड्यूल व नंबर जारी होते ही कंप्यूटर में हो जाएगा फीड

raghvendra.mishra@inext.co.in

VARANASI

काशी विश्वनाथ की नगरी में रहने वाले अब महाकाल की नगरी उज्जैन आसानी से पहुंच पाएंगे। रेल मंत्री की घोषणा के बाद महाकाल एक्सप्रेस के संचालन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नई ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस को बनारस से चलाने की घोषणा की थी। उसके बाद रेलवे बोर्ड में तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जाने लगा है। इसी क्रम में ट्रेन के बनारस में स्थित कैंट, मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन से संचालन की संभावनाओं पर रिपोर्ट मांगा गया था। जिसमें कैंट स्टेशन को पैसेंजर्स व ऑपरेशन की दृष्टि से मुफीद माना गया है। रेलवे बोर्ड के ऑफिसर्स के मुताबिक महाकाल एक्सप्रेस को कैंट स्टेशन से चलाने पर लगभग मुहर लग गयी है। बस मेंटनेंस व दिन को लेकर एक्सरसाइज किया जा रहा है। इसे जल्द ही फाइनल कर लिया जाएगा।

महाशिवरात्रि से संचालन की कवायद

बनारस से उज्जैन के बीच चलने वाली इस नई ट्रेन का संचालन कैंट स्टेशन से होगा। नयी ट्रेन के संचालन की शुरुआत 21 फरवरी महाशिवरात्रि के दिन से होगी। इस ट्रेन के बारे में कैंट स्टेशन एडमिनिस्ट्र्रेशन से सुझाव मांगा गया था। जिसमें स्टेशन डायरेक्टर ने इसे कैंट स्टेशन से चलाने पर अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में ट्रेन को डेली चलाने पर इसका प्राइमरी मेंटनेंस कैंट की बजाए अन्य जगह पर कराना होगा तो वीकली चलाने पर मेंटनेंस कैंट पर ही संभव होगा। कारण कि कैंट स्टेशन से आनंद बिहार और नई दिल्ली तक संचालित होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस वीक में सभी दिन संचालित नहीं होती हैं। ऐसे में बचे हुए दिन इस ट्रेन का संचालन करने के साथ ही यहीं पर प्राइमरी मेंटनेंस भी हो जाएगा। जबकि डेली संचालित होने पर यहां सिर्फ सेकेंड्री मेंटनेंस ही संभव है।

कैंट से चलाने का दिया सुझाव

बनारस से उज्जैन के बीच शिवरात्रि से चलने वाली ट्रेन के लिए रेलवे ने पब्लिक से सुझाव मांगा था। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने ट्रेन को शहर के मध्य में पड़ने वाले कैंट स्टेशन से ही संचालित करने पर अपनी राय दी है। इसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल हैं। उनका कहना है कि कैंट स्टेशन से ट्रेन के संचालित होने पर एक तरफ लंका, चितईपुर तो दूसरी ओर बाबतपुर से सारनाथ तक के लोगों को सुविधा होगी। कारण कि शहर में स्थित अन्य स्टेशन की अपेक्षा कैंट स्टेशन पर लोगों का पहुंचना आसान है। उन्हें कम ट्रैफिक जाम भी झेलना पड़ता है। इसको रेलवे बोर्ड ने गंभीरता से लिया है।

रेलवे बोर्ड की ओर से नयी ट्रेन के लिए सुझाव मांगा गया था। महाकाल एक्सप्रेस से रिलेटेड सभी संबंधित फीडबैक से बोर्ड को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही ट्रेन का शेड्यूल व नंबर जारी कर दिया जाएगा।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

प्वाइंट टू बी नोटेड

कैंट स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-09

ओरिजिनेटिंग ट्रेन -39

पासिंग ट्रेन -73

टोटल ट्रेन -112

पैसेंजर्स फुटफॉल-दो लाख