- अब प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर कंप्लीट हुआ कंस्ट्रक्शन वर्क, पैसेंजर्स के लिए शुरू हुई सुविधा

GORAKHPUR: दुनिया के सबसे लंबा प्लेटफॉर्म रखने वाले गोरखपुर जंक्शन पर व‌र्ल्ड क्लास सुविधाएं देने की कवायद फुल स्विंग में है। अब जंक्शन पर ठंड की रात में ट्रेंस का इंतजार करने वाले पैसेंजर्स को मुसीबत नहीं फेस करनी पड़ेगी। प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर कैब-वे के ऊपर बने वेटिंग रूम को पैसेंजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है। इसके कंस्ट्रक्शन का काम पहले ही पूरा कर लिया गया था, अब फर्नीचर इंस्टॉल करने के बाद इसे आम लोगों के लिए ओपन कर दिया गया है। जंक्शन पर सेकेंड एंट्री से आने वाले पैसेंजर्स को उधर ही बेहतर वेटिंग रूम की सुविधा मिल जाएगी और उन्हें ट्रेन का इंतजार करने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक पर नहीं आना पड़ेगा।

नीचे कैब वे, ऊपर वेटिंग हॉल

गोरखपुर जंक्शन पर एक तरफ जहां आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स के लिए सुविधाएं बढ़ानी शुरू कर दी हैं। वहीं रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने भी इस पर अपनी निगाहें बना रखी हैं। इसके तहत प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर मौजूद कैब-वे के ऊपर वेटिंग हॉल शुरू किया गया है। नीचे गाडि़यां वैसे ही आती-जाती रहेंगी, जैसे कि अभी आ रही हैं। वहीं ऊपरी हिस्से में पैसेंजर्स को आराम करने के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से लैस वेटिंग रूम मिल जाएगा।

1.29 करोड़ रुपए था बजट

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए बनने वाले इस वेटिंग रूम में सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी है। पैसेंजर्स के बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था की गई है। वहीं उनके खाने-पीने का इंतजाम भी वेटिंग हॉल में किया जा रहा है। इतना ही नहीं इंफॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड की भी व्यवस्था यहां की जा रही है, जिससे कि पैसेंजर्स को आने वाली ट्रेंस की अपडेट मिल सके और वह प्लेटफॉर्म पर ट्रेन पहुंचने के बाद ही वहां से बाहर जाएं। इससे प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर्स को ट्रेंस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसमें बेबी फीडिंग रूम भी बनाया गया है, जिससे माओं को प्राइवेसी भी मिल सकेगी।

अब नहीं करनी पड़ेगी भागदौड़

वेटिंग रूम में जाकर ट्रेन का इंतजार करने वाले मुसाफिरों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए कि प्लेटफॉर्म नं। 9 के फ‌र्स्ट फ्लोर पर बनने वाला यह वेटिंग रूम प्लेटफॉर्म के फुट ओवर ब्रिज से कनेक्ट रहेगा। जिस भी प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आनी होगी, पैसेंजर्स उस एफओबी का इस्तेमाल कर आसानी से अपने संबंधित प्लेटफॉर्म पर पहुंचकर ट्रेन पकड़ सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इस मल्टीपरपज वेटिंग हॉल को कंप्लीट करने के लिए फरवरी 2019 की डेडलाइन तय की थी, जिसे टेक्निकल पेंच फंसने के बाद मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मगर कंपनी ने इसका काम पहले ही पूरा कर लिया है, इसमें फर्नीचर लगा दिए गए हैं।

गोरखपुर जंक्शन एक नजर

प्लेटफॉर्म - 10

एफओबी - 3

फुटफॉल - लगभग 38 हजार डेली

रोज गुजरने वाली ट्रेंस - 161

कैब-वे - 2