आवास विकास एक जनवरी से देगा खरीदारों को पजेशनिंग

पांच साल बाद तैयार हो सके एक्सटेंशन के फ्लैट्स

Meerut। जागृति विहार एक्सटेंशन में पिछले कई साल से अपने घर का सपना देख रहे आवेदकों को आवास विकास नए साल से गृहप्रवेश का अवसर देगा। लापरवाही और धीमी गति के चलते आवास विकास पांच साल बाद इन फ्लैट का निर्माण पूरा कर सका है। इस माह निर्माण कार्य फाइनल होने के बाद एक जनवरी से आवास विकास ग्राहकों को पजेशन देने जा रहा है।

पांच साल में पूरा हुआ निर्माण

एक्सटेंशन में पांच साल पहले 2012 में पहली बार फ्लैट योजना के तहत आवास विकास ने फ्लैट की ब्रिकी शुरु की थी। इसके तहत शुरुआत में धड़ल्ले से फ्लैट की बुकिंग भी हुई लेकिन आवास विकास अपने तय समय में निर्माण कार्य पूरा नही कर सका जिस कारण से अभी तक योजना में फ्लैट खरीद चुके आवेदकों को पजेशनिंग नही मिल सकी। देरी से अब ग्राहकों ने फ्लैट योजना से मुंह मोड़ना शुरु कर दिया।

एक जनवरी से मिलेगी पजेशनिंग

आवास विकास की लापरवाही के चलते फ्लैट में वाटर कनेक्शन, सीवर लाइन, डंपिंग ग्राउंड, रोड आदि कनेक्टीविटी शुरु हो सकी थी। आवास विकास ने नवंबर माह में ये सब काम पूरे करा दिए। दिसंबर माह के अंत तक फ्लैट्स की फिनिशिंग का काम पूरा कराकर पजेशनिंग दी जाएगी।

देरी के कारण रूकी बिक्री

आवास विकास ने इस योजना के तहत 2311 फ्लैट बिक्री के लिए निकाले थे। 2016 तक आवास विकास की इस योजना में लोगों ने रुचि दिखाते हुए 1343 फ्लैट को खरीद लिया। लेकिन इन खरीदारों को फ्लैट की पजेशनिंग तय समय में नही मिल सकी जिस कारण से नए खरीददारों ने फ्लैट योजना से दूरी बना ली। हालत यह हो गई कि जिन लोगों ने फ्लैट के लिए पैसा जमा किया था उन्होंने वापस का भी आवेदन करना शुरु कर दिया।

968 फ्लैट की बिक्री बनी आफत

इस योजना के करीब 968 फ्लैट अभी भी खाली पडे़ जिनकी बिक्री का आवास विकास गत एक साल से इंतजार कर रहा है लेकिन इनके खरीददार अभी नही मिल रहे हैं। ऐसे में आवास विकास इन फ्लैट्स को भी बेचने के लिए कुछ नई योजना ला सकता है।

एक्सटेंशन योजना 11 के फ्लैट्स का अधूरा काम इस माह पूरा हो जाएगा। एक जनवरी से सभी को फ्लैट की चाबी सौंप दी जाएगी। इस माह केवल साफ सफाई का काम होना है।

एस.पी। एन। सिंह, अधीक्षण अभियंता