- सभी कैंट बोर्ड ने ली गोपनीयता की शपथ

- 20 को होगा कैंट बोर्ड के वाइस प्रेसीडेंट का इलेक्शन

Meerut : बुधवार को कैंट बोर्ड निर्वाचित और नामित सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया। बोर्ड अध्यक्ष सुनील यादव ने सभी सदस्यों को कर्तव्य व निष्ठा की शपथ दिलाई। बोर्ड सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद 26 वें बोर्ड का गठन हुआ है। अब 20 जुलाई को सीक्रेट बैलेट से उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

सभी ने ली शपथ

रक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से निर्वाचित सदस्यों का गजट नोटिफिकेशन मंगलवार को आया था, उसके बाद बुधवार को डेढ़ बजे कैंट बोर्ड कार्यालय में शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया। कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल की मौजूदगी में बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल सुनील यादव ने सबसे पहले खुद शपथ ग्रहण किया। उसके बाद बोर्ड के सचिव सीईओ का चार्ज लिए नवेंद्र नाथ को शपथ दिलाया। उसके बाद मिलिट्री अस्पताल के चीफ मेडिकल ऑफिसर ब्रिजपाल सिंह ने शपथ ली। उसके बाद निर्वाचित सदस्यों में वार्ड एक से रिनी जैन, दो से बुशरा कमाल, तीन से बीना बाधवा, चार से नीरज राठौर, पांच से अनिल जैन, छह से मंजू गोयल, सात से धमेंद्र सोनकर और वार्ड आठ से विपिन सोढ़ी ने बारी बारी से शपथ ग्रहण किया। निर्वाचित सदस्यों के शपथ के बाद नामित सदस्यों में कर्नल सुबोध गर्ग, कर्नल एके वैध, ले। जनरल अतुल पुठिया, राकेश त्यागी ने शपथ ग्रहण किया। निर्वाचित सदस्यों में रिनी जैन व बीना बाधवा ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण किया। इस मौके पर कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल ने सभी सदस्यों और कैंट बोर्ड अधिकारियों को मिलजुलकर काम करने की अपील की।

सीक्रेट बैलेट से होगा चुनाव

बोर्ड सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद बोर्ड अध्यक्ष सुनील यादव ने 20 जुलाई को उपाध्यक्ष के चुनाव की तिथि निर्धारित की है। उपाध्यक्ष चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद से निर्वाचित सदस्यों में उपाध्यक्ष के दावेदारों ने अपना दाव लगाना शुरू कर दिया है। ये चुनाव सीक्रेट बैलेट से होगा। 24 घंटे के नोटिस के बाद कैंडीडेट नोमिनेशन लेटर के साथ एक प्रस्तावक और अनुमोदक भी साथ लेकर आएगा। सीक्रेट बैलेट से किसी को भी नहीं पता चलेगा कि किसने किसको वोट किया।

कैंट का होगा विकास

अभी मध्य कमान लखनऊ में 25 छावनियों के सदस्यों और बोर्ड अध्यक्ष की रक्षामंत्री के साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था। शपथ ग्रहण के दौरान बोर्ड अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि लखनऊ का कार्यशाला नए मेंबर्स के लिए काफी उपयोगी रहा है। उन्होंने बताया कि रक्षामंत्री ने कैंट की मुख्य समस्याओं को चिह्नित कर लिया है। जिस समस्या से देश के अन्य कैंट भी जूझ रहे हैं। इसमें म्युटेशन, छोटे मोटे निर्माण, लैंड रिकार्ड आदि सही होने आदि के मुद्दों पर जनता को आने वाले दिनों में राहत भरी खबर मिल सकती है। उन्होंने बताया कि मेरठ कैंट के विकास के लिए कूड़ा प्रबंधन, एसटीपी, पाइप लाइन बाइडिंग, 180 में मल्टीप्लेक्स आदि बनाए जाने के प्रस्ताव पूर्व में भेजा गया है। इन प्रस्तावों को प्राथमिकता के आधार पर कैंट में लागू कराया जाएगा।

मेरठ कैंट है बदनाम

शपथ ग्रहण समारोह में बोर्ड अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि मेरठ कैंट ने काफी कुछ किया है, लेकिन मध्य कमान तक मेरठ कैंट को लेकर जो शिकायतें होती रहती हैं, उससे उपर के लोग खुश नहीं हैं। ऐसे में कोशिश हो कि शिकायतों का दौर खत्म करके जनता के हित में सही काम हो।