-गाडि़यों से गायब हो रहे हेलमेट, मचा हड़कंप

-बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं मिलने से परेशान हैं लोग

PRAYAGRAJ: पुलिस द्वारा नो हेलमेट नो पेट्रोल अभियान चलाया जाना लोगों को भारी पड़ रहा है। अभी तक बाइक चोरी हो रही थी, अब हेलमेट गायब हो रहे हैं। बाइक पर हेलमेट छोड़कर जाने की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है। इस अभियान का लाभ रोड साइड हेलमेट विक्रेता भी उठा रहे हैं। वह औने-पौने दामों पर डुप्लीकेट हेलमेट बेचकर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।

पलक झपकते ही गायब

सिविल लाइंस हाट स्टफ चौराहे से शुक्रवार की रात अचानक हल्ला मच गया। पूछताछ में पता चला कि अशोक नगर के रहने वाले विक्रम पटेल और सोहबतियाबाग के निमेष के हेलमेट बाइक से किसी ने चोरी कर लिया। दोनों हेलमेट हैंडल पर टांगे हुए थे। दोनों युवक बाइक पार्क कर शॉपिंग कर रहे थे। काफी ढूंढने के बाद हेलमेट नहीं मिलने पर दोनों निराश होकर घर वापस लौट गए। इसी तरह बेली हॉस्पिटल के पास से रविवार को एक हेलमेट बाइक से चोरी हो गया। इस तरह की घटनाओं पर अब पुलिस भी सख्त होने लगी है।

मौके पर धोखा दे जाएगा हेलमेट

इस अभियान का दूसरा फायदा रोड साइड हेलमेट दुकानदार उठा रहे हैं। वह डुप्लीकेट हेलमेट औने-पौने दामों पर बेच रहे हैं। अनजान पब्लिक मजबूरी में सस्ता पाकर इन हेलमेट को खरीद रही है। एक्सपर्ट बताते हैं कि यह हेलमेट केवल शो-पीस है। मौके पड़ने पर यह धोखा दे देगा। इसकी कमजोर बॉडी अधिक दबाव को नही सह सकती है। इसलिए लोगों को हमेशा कंपनी की आथराइज्ड डीलर से हेलमेट खरीदना चाहिए। यह थोड़े महंगे होंगे लेकिन सेफ्टी के लिहाज से कारगर होंगे।

वर्जन

पेट्रोल पंपों पर किसी को भी बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं दिया जा रहा है। कोई जबरदस्ती करता है तो उसको पुलिस को सौंप दिया जाता है। लोग पेट्रोल भरवाने के लिए जैसे तैसे हेलमेट का जुगाड़ कर रहे हैं।

-रोहित केसरवानी

महामंत्री, इलाहाबाद पेट्रोल डीजल डीलर वेलफेयर एसोसिएशन