फुटपाथ कहां है जनाब

-चौड़ीकरण और ब्यूटीफिकेशन के बाद भी फुटपाथ पर मोटर मैकेनिकों का है कब्जा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: ब्यूटीफिकेशन एवं चौड़ीकरण के बाद भी ट्रैफिक जाम की समस्या नवाब युसुफ रोड पर अब भी बनी है। इस रोड पर ट्रैफिक ज्यादा है तो जाम भी कुछ कम नहीं। इसका सबसे बड़ा कारण रोड और फुटपाथ पर मोटर मैकेनिकों का कब्जा है। पिछले तीन दशक यानी करीब 30 वर्ष से अधिक समय से नवाब युसुफ रोड की यही स्थिति है। ऐसा लग रहा है कि नगर निगम और एडमिनिस्ट्रेशन ने भी नवाब युसुफ रोड को मोटर गैराज रोड मान लिया है।

फिर भी नहीं खत्म हुआ इंक्रोचमेंट

कुंभ मेला के दौरान सिटी की अन्य रोड की तरह नवाब युसुफ रोड का भी चौड़ीकरण और ब्यूटीफिकेशन कराया गया है। पर इसका फायदा पब्लिक को नहीं बल्कि कार, मोटर व बाइक मैकेनिकों के साथ ही सड़क किनारे बाइक का पार्ट्स बेचने वालों को हो रहा है। जिनका कब्जा न सिर्फ फुटपाथ पर है, बल्कि मेन रोड पर भी है।

मोटर मैकेनिकों ने बना लिया नैचुरल मार्केट

पिछले करीब 30 वर्ष से नवाब युसुफ रोड की तस्वीर एक जैसी है। शहर के हजारों लोगों को जब बाइक बनवानी होती है, कोई मोटर पाटर््स खरीदना होता है तो वे नवाब युसुफ रोड पर ही आते हैं। जबकि मेन रोड होने की वजह से इस रोड पर ट्रैफिक भी सबसे ज्यादा है। चौक के सिमिलर नवाब युसुफ रोड भी नैचुरल मार्केट बन गया है।

सैकड़ों की संख्या में बाइक और मोटर मैकेनिक पर-डे नवाब युसुफ रोड पर औजार पेटी लेकर आते हैं, शाम को चले जाते हैं। दुकानदारों को इनसे कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन रोड पर जाम की स्थिति बनी रहती है। अगर इन मैकेनिकों को यहां से हटा दिया गया तो इनकी रोजी-रोटी छिन जाएगी।

सुशील खरबंदा

अध्यक्ष, सिविल लाइंस व्यापार मंडल

जब से मैं जानने लायक हुआ हूं, तब से नवाब युसुफ रोड पर मोटर मैकेनिकों की भीड़ को देख रहा हूं। अब तो ये पूरी रोड मोटर गैराज रोड के नाम से फेमस हो गई है।

राजू

नवाब युसुफ रोड पर पहले भी जाम लगता था, आज भी जाम लगता है। जबकि रोड चौड़ी हो गई है। डिवाइडर भी बन गया है। मोटर मैकेनिक फुटपाथ और रोड छोड़ने को तैयार ही नहीं हैं।

विजय

नगर निगम और एडमिनिस्ट्रेशन ने अगर मान लिया है कि नवाब युसुफ रोड मोटर गैराज रोड है, तो भी यह निर्धारित करना होगा कि रोड पर जाम न लगे। आधे रोड पर मैकेनिक रहते हैं और आधे रोड पर ट्रैफिक, ऐसे में जाम क्यों न लगे।

अजय कुमार