-यूनिवर्सिटी रोड पर गिरा भारी भरकम पेड़, कई वाहन क्षतिग्रस्त

PRAYAGRAJ: बाढ़ का पानी उतरने से अभी पब्लिक राहत की सांस भी नहीं ले पायी थी कि बारिश आ गयी है आफत बनकर। लगातार बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश के चलते जिले में मकान ढहने से तीन लोगों की मौत हो गयी। यूनिवर्सिटी रोड पर भारी भरकम पेड़ गिरने से कई वाहन दब गये। तीन लोग मामूली रूप से जख्मी भी हो गये। तीनों का बेली में उपचार कराया गया। शुक्रवार को जिले में शाम छह बजे तक 75.4 एमएम बारिश हुई थी। इसके आगे भी जारी रहने की संभावना को देखते हुए शनिवार को इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल बंद कर दिये गये हैं।

यूनिवर्सिटी रोड पर गिरा विशालकाय पेड़

शुक्रवार को दिन में यूनिवर्सिटी रोड पर लगातार बारिश के चलते विशालकाय पीपल का पेड़ ढह गया। इसकी चपेट में आकर एक कार, तीन बाइक और एक ई-रिक्शा क्षतिग्रस्त हो गया। इसकी चपेट में आने से तीन लोग जख्मी भी हो गये। उन्हें आनन-फानन में बेली हॉस्पिटल ले जाया गया। पेड़ गिरने से आवागमन ब्लाक होने लगा तो नगर निगम, पीडीए के साथ वन विभाग के लोग सक्रिय हो गये और बारिश के बीच ही सड़क पर गिरे पेड़ के हिस्से को काटकर हटाया गया।

कच्चे मकान के मलबे में दबे दो

मऊआईमा एरिया के सिसवां में रमेश गौतम के दरवाजे के सामने बने शेड एरिया में बारिश के चलते कई लोग बैठे थे। इसमें रमेश का इकलौता पुत्र रिवांशु (2) अपने फूफा रामसागर पुत्र पन्ना लाल निवासी मोरहूं थाना सोरांव के साथ मौजूद था। सुबह सवा आठ बजे के करीब पड़ोसी सुमारी का कच्चा मकान ढह गया। इसके मलबे में दोनो दब गये। यह देखकर लोग सन्नाटे में आ गये। राहत कार्य तत्काल शुरू हो गया। मलबा हटाया गया तो पता चला कि रिवांशु व रामसागर की मौत हो चुकी है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने रिवांशु व रामसागर की बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इसी तरह हंडिया के बीरापुर कसौधन गांव निवासी राजेंद्र प्रसाद वर्मा का कच्चा मकान बारिश में ढह गया। मलबे में दबने के कारण उनकी पत्‍‌नी सुंदरा देवी (40) की मौत हो गई। बारिश की वजह से शंकरगढ़ के लतहर गांव में शिवशंकर शुक्ल का भी कच्चा मकान जमींदोज हो गया। इस हादसे में घर के सभी लोग बाल-बाल बच गए।

अब सोमवार को खुलेंगे स्कूल

डीएम भानुचंद्र गोस्वामी के निर्देश पर डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने शुक्रवार की शाम इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया। इसके अलावा सभी अफसरों और थानों को हाई एलर्ट पर रखा गया है। जलजमाव से निबटने का इंतजाम करने के निर्देश दिये गये हैं।

48 घंटे तक राहत के आसार नहीं

राहत आयुक्त लखनऊ की ओर से जारी चेतावनी में यूपी के 16 जिलों में अगले 48 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। इसमें प्रयागराज जिले का नाम भी शामिल है। शुक्रवार को ही भारी बारिश के चलते शहर के लगभग हर मोहल्ले में जलजमाव हो गया था। पॉश इलाकों में सड़कों पर पानी नजर आने लगा था।