-भंडारे में गंदगी पाए जाने पर कटेगा 20 से 25 हजार का चालान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नवरात्र और दुर्गा पूजा के दौरान जगह-जगह भंडारे का आयोजन कराने वाले सावधान हो जाएं। पहले सफाई व्यवस्था का इंतजाम कर लें, उसके बाद ही भंडारे का आयोजन करें। साथ ही ये भी सुनिश्चित कर लें कि थर्मोकोल के प्लेट व ग्लास का इस्तेमाल नहीं करेंगे। सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने और थर्मोकोल के प्लेट-गिलास यूज करने पर नगर निगम 20 से 25 हजार रुपए का चालान काट सकता है।

जगह-जगह होता है भंडारे का आयोजन

केंद्र सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने का आदेश जारी करने के बाद नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। सिटी में नवरात्र के दौरान व दुर्गा पूजा महोत्सव शुरू होने पर जगह-जगह पूजा पंडालों, चौराहों व गलियों में भंडारे का आयोजन होता है। लोग श्रद्धापूर्वक भंडारा तो करते हैं, लेकिन सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं देते हैं। यही नहीं बैन थर्मोकोल के प्लेट में लोगों को प्रसाद देते हैं।

गंदगी फैली तो आयोजकों पर होगी कार्रवाई

जिन लोगों व दुर्गा पूजा कमेटियों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल भंडारे में किया जाता है। उन्हें अपनी इस आदत को बदलना होगा। क्योंकि नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन इस बार भंडारे में हो रहे प्लास्टिक इस्तेमाल पर सख्त रवैया अपनाए हुए हैं। अगर भंडारे का आयोजन करा रहे हैं तो आयोजन से पहले नगर निगम के अधिकारियों से परमिशन लेने के साथ कचरा निस्तारण और सफाई व्यवस्था की जानकारी जरूर दे दें। अन्यथा चालान हो सकता है।

कचरा फैलाना पूरी तरह से बैन है। जहां भी भंडारे का आयोजन होता है, काफी दूर तक कचरा फैल जाता है। इसलिए भंडारा की स्वीकृति तभी दी जाती है, जब सफाई व्यवस्था का बेहतर इंतजाम हो। कहीं भी भंडारे में पॉलीथिन और थर्मोकोल के प्लेट का इस्तेमाल पाया जाएगा, तो आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-उत्तम वर्मा

पर्यावरण अभियंता

नगर निगम, प्रयागराज