-मुनि भारद्वाज आश्रम से कटरा रामदल का हुआ शुभारम्भ

-पवनपुत्र हनुमान ने की रामदल की अगुवानी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कटरा के रामदल में हमेशा की तरह भव्य और राजशाही अंदाज देखने को मिला। सिविल लाइंस के रामदल से जहां शहर के लोगों को निराशा हुई, वहीं कटरा के रामदल ने पूरी भव्यता का प्रदर्शन करते हुए निराशा को खत्म कर दिया। श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से नवरात्र की महाष्टमी के मौके कटरा का रामदल पूरी भव्यता और राजशाही अंदाज में में रविवार को मुनि भारद्वाज आश्रम से निकला।

विधि-विधान से हुआ पूजन

इसके पहले भगवान श्री राम, लक्ष्मण, माता जानकी का विधि विधान के साथ पूजन और आरती हुई। इस मौके पर सांसद केशरी देवी पटेल, पूर्व मंत्री डॉ। नरेन्द्र कुमार सिंह गौर, विधायक हर्षवर्धन वाजपेई, पूर्व विधायक अनुग्रह नारायण सिंह, कमेटी अध्यक्ष सुधीर कुमार गुप्ता, गोपाल बाबू जयसवाल, अश्वनी केशरवानी द्वारा आरती की गई।

ढोल नगाड़ा व ध्वज पताका संग निकला रामदल

रामदल में सबसे आगे रूद्रावतार और भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त पवनपुत्र हनुमान अगुवानी करते हुए चल रहे थे। उनके पीछे सनातन धर्म की ध्वज पताका और ढोल नगाड़ा रामदल के शाही वैभव का प्रदर्शन करते हुए चल रहे थे। रामदल में रामायण पर आधारित झांकियों और चौकियों के प्रदर्शन ने लोगों का आकर्षण अपनी ओर खीचा। वहीं श्रीराम दरबार, भगवान शंकर द्वारा तांडव आदि की मनमोहक झाकियां दर्शकों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर खीच रही थीं। रामदल में डेढ़ दर्जन चौकियां शामिल थी। सबसे पीछे चांद के हौदा पर भगवान श्री राम, लक्ष्मण व एक हाथी पर माता जानकी तथा उनके आगे भगवान शंकर, माता पार्वती, चांदी के विशालकाय चौकी पर विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देते हुए चल रहे थे। दल का नेतृत्व कमेटी के सुधीर कुमार गुप्ता, गोपाल बाबू जायसवाल, शंकरलाल चौरसिया, मयंक अग्रवाल, विनोद केसरवानी, अश्वनी केसरवानी, राजू चाचा ने किया।