-शहर के ट्रैफिक सिस्टम को स्मार्ट बनाने पर हुई चर्चा, सुरक्षा आदि मामलों पर भी हुआ मंथन

PRAYAGRAJ: शहर की कानून व्यवस्था और ट्रैफिक सिस्टम में सुधार लाने के लिए स्मार्ट पुलिसिंग का अहम रोल है। इसी मुद्दे पर कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने बुधवार को इंप्लीमेंटेशन ऑफ इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) सभागार में पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थलों में सर्विलांस कैमरे लगाने के साथ उनको आईसीसीसी से कनेक्ट किया जाएगा। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ऑटोमैटिक सिग्नल लगाए जाएं। जो सड़क की भीड़ को देखते हुए रेड सिग्नल की टाइमिंग में स्वत: बदलाव कर सके। कमिश्नर ने पीएमसी के अधिकारियों को ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए अनुभवी लोगों को टीम में जोड़ने सहित डेली, वीकली और मंथली रिपोर्ट पेश करने को कहा।

अफवाह रोकने में मिलेगी कामयाबी

कमिश्नर ने पुलिस की बीएमडी (डिस्प्ले स्क्रीन) के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा यह स्क्रीन जनसामान्य को जागरुक करने के साथ अफवाहों को रोकने के भी काम आएगी। उन्होंने शहर में लगाए जा रहे कैमरों की जानकारी ली। कहा कि चिन्हित की गई जगहों पर पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम लगाया जाए। कहा कि यह सिस्टम लॉ एंड आर्डर की स्थिति कंट्रोल करने में मददगार साबित होगा। बैठक में कमिश्नर सहित डीआईजी सुजीत पांडेय, डीआईजी केपी सिंह, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, नगर आयुक्त उज्जवल कुमार, पीडीए वीसी टीके शिबू, एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।

इन पर हुआ विचार

-पब्लिक की सुरक्षा के लिए बस शेल्टर में कैमरा, लाइट, पैनिक बटन, मोबाइल चार्जिग के साथ सोलर सिस्टम लगाने पर भी विचार किया गया।

-बैठक में यूपी-100 गाडि़यों पर कैमरा लगाए जाने, ड्रोन कैमरों को आईसीसीसी से कनेक्ट कराने पर विचार किया गया।

-कैमरों की मदद से अधिक स्पीड और रांग साइड पर वाहन चलाने वालों का चालान भी काटा जाए।

-संदिग्धों की धरपकड़, चोरी के वाहनों को पकड़ने, पुलिस थानों व कारागार को को सुरक्षित रखने पर बात की गई।

-कैदियों को ले जाने वाले वाहनों पर भी कैमरा लगाए जाने का प्रस्ताव।