-श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी और श्री कटरा रामलीला कमेटी में भगवान श्री राम के जन्म के प्रसंग का मंचन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: भगवान श्रीराम के जन्म के साथ सिटी में रामलीलाओं का मंचन शुरू हो गया। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी और श्री कटरा रामलीला कमेटी में रामलीला मंचन के पहले दिन भगवान श्रीराम के जन्म की कथा का मंचन हुआ। वहीं सिटी की दूसरी अन्य रामलीला कमेटियों में भी रामायण के अलग-अलग प्रसंगों की प्रस्तुति हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग रामलीला देखने पहुंचे।

अलौकिक हैं राम की लीलाएं

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की रामलीला कथा रामराज की शुरुआत जस्टिस विवेक कुमार सिंह द्वारा की गई। इस अवसर पर टीकरमाफी कैवल्य धाम के अध्यक्ष स्वामी हरि चैतन्य ब्रम्हचारी जी महाराज ने अपने आर्शीवचन दिए। उन्होंने कहा कि राम अनंत हैं, उनकी लीला अलौकिक है। वे सार्वभौमिक हैं, सर्वकालिक हैं। जीवों के रक्षक हैं, परम कृपालु हैं। पथरचट्टी कमेटी की रामलीला असंख्य दर्शकों को आनंद प्रदान कर रही है । इससे जुड़े सभी लोग धन्यवाद के पात्र हैं। इस अवसर पर जस्टिस विवेक कुमार ने भी अपने विचार रखे। कमेटी के महामंत्री आनंद सिंह ने अतिथियों का स्वागत कर उनके आने के प्रति आभार जताया। सभा की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष पं। मुकेश पाठक व संचालन कमेटी के प्रवक्ता लल्लूलाल गुप्त सौरभ ने किया।

श्री कटरा रामलीला में पूर्व मंत्री ने किया उद्घाटन

श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से शुरू हुई रामलीला के मंचन का उद्घाटन पूर्व मंत्री डॉ। नरेन्द्र सिंह गौर ने किया। इस अवसर पर रामायण आरती व पूजन के बाद राम कथा का द्वितीय दिवस का ध्वनि व प्रकाश के माध्यम से क्षीर सागर में सूर्य देव की पूजा, राम चन्द्र का जन्म, अहिल्या उद्धार, आदि की लीला का मंचन हुआ। इस मौके पर शंकरलाल चौरसिया, गोपाल बाबू जायसवाल, राकेश चौरसिया, विनोद कुमार गुप्ता, समेत अन्य लोग मौजूद रहे। श्री दारागंज रामलीला कमेटी में रविवार को भगवान राम के वन गमन व निषादराज से मिलन की लीला का मंचन हुआ। इसके पहले भगवान की सवारी श्रृंगार भवन बक्सी से उठकर श्री सत्य नारायण पाठक के द्वारा आरती के बाद शुरू हुई।