एसएमएस व नेट के जरिए बधाई का चलन तेज

कमजोर हो चुकी बिक्री को देख ग्रीटिंग व्यापार से दुकानदारों ने मोड़ा मुंह

नये साल के आगमन पर धमाल मचाने के मूड में बेल्हा का यूथ

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH:

तमाम खट्टी-मीठी यादों के साथ वर्ष 2015 इतिहास के पन्नों में गुम होने वाला है। नए वर्ष 2016 के स्वागत की जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मगर इस बार अपनों को नए साल की बधाई देने के लिए ग्रीटिंग कार्डो का बाजारों पर दबदबा कम है। हैप्पी न्यू ईयर का इजहार पर साइबर हमला हो चुका है।

एक- दो वर्ष पूर्व नए साल की बधाई देने के लिए लोग आकर्षक ग्रीटिंग का सहारा लेते थे। आधुनिकता के इस दौर में शब्दों के जरिए भावनाओं को प्रदर्शित करने के सलीके पर मोबाइल व इंटरनेट ने कब्जा कर लिया है। इस बार मोबाइल व स्मार्ट फोन के चलन ने ग्रीटिंग कार्ड के बाजार को धुआं कर दिया है। न के बराबर बिक्री को देखते हुए अबकि गांव तो दूर शहर में ग्रीटिंग की दुकानें नहीं दिख रहीं।

नए साल पर एक अनुमान के मुताबिक लाखों रुपए की बात व एसएमएस जिले के लोग फोन और नेट के जरिए भेजने वाले हैं। ग्रीटिंग का चलन करीब खत्म होने से मुख्य डाक घर प्रतापगढ़ में सन्नाटा पसरा हुआ है। विभागीय लोगों की मानें तो नया वर्ष हो या फिर पर्व कुछ साल पहले चिट्ठियों की भरमार होती थी। जब से नेट और मोबाइल सचर गया लेटर का आना जाना कम हो गया है। अब ज्यादातर सरकारी चिट्ठियां ही विभाग के जरिए इधर से उधर तक पहुंचाई जाती है।

साइबर कैफे पर बढ़ी भीड़

नए साल पर एक दूसरे को नेट के जरिए बधाई संदेश भेजने के लिए साइबर कैफे विगत दो तीन दिन से गुलजार हैं। जगह-जगह खुले साइबर कैसे से लोग अपनों को नेट के माध्यम से मुबारक बाद देने पहुंच रहे हैं। साइबर कैसे संचालक मोनू ओझा कहते हैं कि नए साल को देखते हुए इन दिनों नेट का प्रयोग करने वालों की भीड़ बढ़ गई है। ज्यादातर लोग नेट से ही अपनों को नये साल की बधाई दे रहे हैं।

बाक्स

यूथ के दिलों में जश्न का तूफान

न्यू ईयर के आगमन में महज कुछ ही घंटे शेष हैं। ऐसे में यूथ इस खास मौके को किसी भी कीमत पर मिस नहीं करना चाहते हैं। न्यू ईयर के इस जश्न को मनाने के लिए यूथ के दिलों में तूफान उठ रहा है। वे अभी से अपने दोस्तों में न्यू ईयर के जश्न को मनाने की रणनीति बना रहे हैं। यूथ अपने-अपने हिसाब से इस जश्न को मनाने की फिराक में हैं। इसके लिए युवकों ने शहर के होटल व रेस्टोरेंट को अभी से बुक कर लिए हैं। न्यू ईयर पार्टी मनाने के लिए वे अभी से जुट गए हैं।