- नगर निगम के सदन में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

आगरा। नगर निगम के सदन में हाउस टैक्स, विज्ञापन, पार्किंग, समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान रेवेन्यू के टारगेट को 60 से बढ़ाकर 75 करोड़ कर दिया है। साथ वसूली पर जोर देने की बात कही गई। सदन में नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने जानकारी दी कि अभी तक चार लाख हाउस होल्ड में से 40400 हाउस होल्ड ने 23.53 करोड़ का टैक्स जमा कराया है। बुधवार को सदन में ऑनलाइन टैक्स जमा करने के प्रस्ताव को पास कर दिया गया।

ऑनलाइन व्यवस्था से आएगी पारदर्शिता

मेयर नवीन जैन ने बताया कि ऑनलाइन टैक्स जमा करने की व्यवस्था से पारदर्शिता आएगी। 16 जनवरी से नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टैक्स वसूलने वाले कर्मचारियों और इंस्पेक्टरों को टैबलेट दिए जाएंगे। वे पेटीएम, फोन-पे समेत अन्य प्रकार से टैक्स जमा कर सकेंगे। पेपरलैस व्यवस्था होने से लाखों रुपये की बचत होगी। अभी पिछले 9 महीनों में 23.53 करोड़ टैक्स जमा कराया गया है। हालांकि तकबरीन 17 हजार लोगों ने कैश काउंटर पर टैक्स जमा कराया है। अपर नगर आयुक्त विनोद कुमार ने सभी हाउस होल्ड को बिल भेजने की बात कही। इस दौरान कंप्लेन मिली कि चार-चार बिल जनरेट कर दिए हैं। इस दौरान नगर आयुक्त ने चार अधिशासी अभियंताओं को मलबा टैक्स वसूली के निर्देश दिए। नक्शा पास करने के लिए निगम एडीए से भी हिस्सा मांगेगा। मेयर ने कहा कि हाउस टैक्स के लिए शिविर लगाए जाएंगे। जो पार्षद हाउस टैक्स वसूली में सहयोग करेंगे। उनको सम्मानित किया जाएगा।

पार्षदों ने टैक्स वसूली में की विसंगति की कंप्लेन

इस दौरान कई पार्षदों ने टैक्स वसूली में बरती जा रही विसंगति की कंप्लेन की। इसमें पार्षद संजय राय, मोहन सिंह शामिल रहे। वहीं पार्षद शिरोमणि सिंह ने होटल ताज की 1.94 करोड़ के बकाएदारी का मुद्दा उठाया। जिसकी अभी तक वसूली नहीं हो पायी है।

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

- पालतू कुत्तों से प्रति वर्ष एक हजार रुपये टैक्स वसूलने की बात कही गई।

- शहर में शराब की दुकानें, मैरिज होम, हॉस्पिटल से टैक्स की वसूली नहीं हो पाती है।

- सदन में बताया गया कि वार्ड में 156 सुरक्षा गार्डो का खर्चा उठाया जा रहा है, जबकि सूचना अधिकार के तहत मांगी गई सूचना में वार्डो में कोई गार्ड तैनात नहीं होने की जानकारी दी गई।

- पार्षद नेहा गुप्ता ने विजय नगर क्षेत्र में डलाबघर खत्म होने की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त से सफाई कमिर्यो का हाजिरी सेंटर बनाने की बात कही।