-जिम्मेदार करते हैं टालमटोल, बेड नहीं मिलने से पेशेंट्स और परिजनों को होती है परेशानी

PATNA: पीएमसीएच का नीकू वार्ड आज कल बेड की समस्या के कारण जूझ रहा है। यह समस्या इसलिए नहीं है कि यहां मरीज बढ़ गए हैं या बेड कम हैं। बल्कि इसलिए है कि इस वार्ड में पिछले 8 माह से फ्यूमिगेशन सफाई चल रही है जो खत्म ही नहीं हो रही।

अगर आप अपने बच्चे का इलाज कराने जा रहे हैं तो अस्पताल के इस वार्ड के नोटिस बोर्ड पर जरूर ध्यान दें। बेड की उपलब्धता नहीं होने की सूचना अस्पताल प्रशासन की ओर से पिछले 8 महीने से चिपका कर रखी गई है। जिसमें साफतौर पर लिखा है कि फ्यूमिगेशन सफाई चल रही है बेड की उपलब्धता कम हो गई है।

बेड की आस में रहते लोग

बताया गया कि पीएमसीएच के नीकू वार्ड में इलाज कराने आए बच्चों एक बेड पर 2 से 3 बच्चों को रखा जाता है। मरीजों की भीड़ की स्थिति का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है वार्ड के बाहर सैकड़ों परिजन बाहर जमीन पर बैठे रहते हैं। उनके बैठने तक की व्यवस्था भी अस्पताल प्रशासन की ओर से नहीं की गई है। वार्ड में बेड उपलब्ध नहीं होने की वजह से बाहर से आने वाले परिजनों को उस समय परेशानी होती है जब उन्हें इंतजार करना पड़ता है।

एक बेड पर 2 से 3 बच्चे

इधर कटिहार से अपने बच्चे को लेकर इलाज कराने पहुंचे चन्द्रप्रकाश पासवान ने बताया कि पीएमसीएच के शिशु विभाग की स्थिति सबसे खराब है। एनआईसीयू में फ्यूमिगेशन सफाई होने के कारण एक बेड पर 2 से 3 बच्चों को एक साथ रख कर इलाज किया जाता है। सेपरेट बेड नहीं होने के चलते बच्चे को परेशानी होती है। विभाग के डॉक्टरों से बात करने पर सीधे अस्पताल अधीक्षक से बात करने कह देते हैं।

क्या है फ्यूमिगेशन, कब तक चलेगी सफाई

अस्पताल के शिशु विभाग में पिछले 8 माह से फ्यूमिगेशन सफाई चल रही है। सामान्यतया किसी ऑपरेशन के बाद कीटाणु और गंदगी को साफ करने के लिए फ्यूमिगेशन सफाई होता है। क्या शिशु विभाग के एनआईसीयू वार्ड में इतने ज्यादा कीटाणु हो गए हैं कि पिछले 8 माह से सफाई होने के बाद भी वार्ड साफ नहीं हो रहा है। कहीं न कहीं इसमें इससे अस्पताल और शिशु विभाग की लापरवाही साफ तौर पर झलक रही है। इस संबंध में शिशु विभाग के एचओडी डॉ। ऐके जायसवाल से रिपोर्टर ने सवाल किया तो ये कहकर टाल दिए कि इस संबंध में अस्पताल अधीक्षक से बात करिए। वहीं अधीक्षक से बात करने पर उन्होंने कहा कि काम जल्द खत्म हो जाएगा लेकिन इतने दिनों से क्यों चल रहा है, इस पर कुछ नहीं बता पाए।

फ्यूमिगेशन सफाई चल रही है। मगर एनआईसीयू में आने वाले बच्चे को इससे दिक्कत नहीं होती है। मैनेज कर के काम चलाया जा रहा है। फ्यूमिगेशन सफाई कार्य भी जल्द खत्म हो जाएगा।

-डॉ। राजीव रंजन, अधीक्षक, पीएमसीएच