- त्योहार में बढ़ जाता है खतरा, तलाश में जुटी पुलिस

- रेलवे स्टेशन, सर्कुलेटिंग एरिया में एक्टिव होकर करते घटनाएं

<- त्योहार में बढ़ जाता है खतरा, तलाश में जुटी पुलिस

- रेलवे स्टेशन, सर्कुलेटिंग एरिया में एक्टिव होकर करते घटनाएं

GORAKHPUR: GORAKHPUR: नमस्ते चाचा, क्या हालचाल है। कहां जा रहे हैं। .किस ट्रेन से जाना है। चलिए यहां आइए। इस पोस्टर को ध्यान से देख लीजिए। यदि इसमें कोई नजर आएगा तो उसके बारे में जरूर बताइगा। जी.जी साहब.थोड़ा सहमते हुए। हम भी पढ़े लिखे हैं। जानते हैं कि ये सब ट्रेन में पैंसेजर के साथ लूटपाट करते हैं। यह नजारा जीआरपी थाना का है जहां पुलिस टीम ट्रेन पैंसेजर्स को अवेयर करने में लगी है। त्योहारों के दौरान ट्रेन में होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए एसपी जीआरपी ने निर्देश जारी किया है। इसलिए एसओ से लेकर कांस्टेबल तक ट्रेनों की चेकिंग करने में लगे हैं। एसपी जीआरपी का कहना है कि जहरखुरानी, चोरी सहित अन्य घटनाओं को रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। गैंग लीडर्स की निगरानी की जिम्मेदारी एसओ और एसआई को दी गई है।

ट्रेन और सर्कुलेटिंग एरिया में रखेंगे नजर

त्योहारी सीजन में सक्रिय जहरखुरान लोगों से दोस्ती करके सामान लूट लेते हैं। पैसेंजर्स को लूटने के लिए तरह-तरह के तौर-तरीके भी अपनाते हैं। एसी कोच से लेकर जनरल तक में एक्टिव शातिरों का गैंग हुलिया बदलकर वारदात करता है। उनको देखने के बाद यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यह पैसेंजर्स हैं या शातिर बदमाश। इसलिए अभियान चलाकर जीआरपी लोगों को अलर्ट करने में जुटी है।

क्ब् ट्रेन चिहिन्त, एसओ को दी गई जिम्मेदारी

पूर्व में हुई घटनाओं के आधार पर क्ब् ट्रेनों को चिन्हित किया गया है। इनमें ज्यादातर बिहार से आवागमन करने वाली ट्रेन शामिल हैं। एलटीटी, सप्तक्रांति और पैसेंजर्स ट्रेन की जांच थाना प्रभारी खुद करेंगे। रात में दो बजे तक प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहकर सघन पड़ताल करेंगे। प्रभारी के अलावा एसआई और अन्य पुलिस कर्मचारी दूसरी ट्रेनों पर नजर रखेंगे।

नौ गैंग के बदमाश, जीआरपी के लिए सिरदर्द

गोरखपुर से होकर गुजरने वाली रेल गाडि़यों में एसी कोच से लेकर स्लीपर तक नौ गैंग एक्टिव रहते हैं। बिहार, बहराइच, गोंडा और देवरिया के ज्यादातर बदमाश ट्रेनों में पैसेंजर्स को अपना निशाना बनाते हैं। ट्रेन में एक्टिव रहने वाले ब्0 से अधिक जहरखुरानों का पोस्टर जीआरपी थाना के सामने चस्पा किया गया है। ट्रेन में चेकिंग के दौरान लाउड इनहीलर से पैसेंजर्स को जहरखुरानों से बचने के बारे में बताया जाता है।

जीआरपी में रजिस्टर्ड कुल गैंग - 9

सक्रिय बदमाशों की कुल तादाद- क्0क्

जहरखुरानी में रजिस्टर्ड- ब्0

चोरी करने वाले गैंग का सरगना अजीत उपाध्याय, सदस्य भ्

ट्रेनों में अलग-अलग जगहों पर डकैती का सरगना केशव चौधरी, सदस्य क्0

ट्रेनों में लूटपाट करने में चिन्हित गैंग का सरगना दीपक यादव, सदस्य 9

डकैती के लिए कुख्यात गैंग छोटेलाल उर्फ नेता, सदस्य 9

डकैती, चोरी और मर्डर करने वाला गैंग, सरगना अनवर 7

कोच में सामान चुराने वाला गैंग, सरगना राजू ब्

जहरखुरानी करने वाले गैंग सरगना अशोक और सुरेश, सदस्य भ्

ट्रेन में यात्रा के दौरान ये बरतें सावधानी

किसी अजनबी से कोई सामान लेकर न खाएं।

यात्रा के दौरान कीमती सामान और ज्वेलरी साथ न रखें।

एसी कोच में सफर करते हुए अपने सामान पर पूरी नजर रखें।

बिना कंफर्म टिकट के किसी व्यक्ति के सीट पर बैठने की सूचना टीटी को दें।

किसी पर कोई संदेह हो तो उसके बारे में स्कोर्ट कर रहे आरपीएफ, जीआरपी जवानों को सूचना दें।

वर्जन

ट्रेन में होने वाली घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा का दायरा बढ़ाया गया है। नियमित चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व में हुई घटनाओं के आधार पर चिन्हिकरण किया गया है। त्योहारों में पैंसेजर्स की सुरक्षित यात्रा के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

पुष्पांजलि देवी, एसपी जीआरपी