प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी से सिविल लाइंस में 9.50 लाख की लूट

पांच दिन के भीतर शहर में लूट की दूसरी बड़ी वारदात

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पांच दिन के भीतर एक बार फिर बदमाशों ने पुलिस को बड़ा चैलेंज दे दिया. सोमवार को चौक में दस लाख से अधिक रुपये की लूट की वारदात के बाद शुक्रवार को सिविल लाइंस में प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी के साथ साढ़े नौ लाख की लूट हो गयी. वह बैंक से रुपये निकालकर जा रहा था. घटना की सूचना के बाद पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है. देर रात तक बदमाशों का कोई सुराग पुलिस के हाथ नहीं था.

आंख में मिर्ची झोंक कर अंजाम दी वारदात

खुल्दाबाद थाना क्षेत्र के गुलाबबाड़ी निवासी शाहिद पुत्र मुस्तफीक एक प्राइवेट कंपनी में इम्प्लाई है. वह पिछले डेढ़ साल से माण्डा थाना क्षेत्र के जमील अहमद की कम्पनी में काम कर रहा है. जमील पुश व आढ़त का कारोबारी है. जमील के कहने पर शाहिद बैंक से पैसा निकालकर उसे व्यापारी तक पहुंचाने का काम करता था. शुक्रवार को जमील ने शाहिद को बुलाकर साढ़े नौ लाख रुपए का चेक सौंपा और सिविल लाइंस स्थित प्राइवेट बैंक से रुपये निकालकर आने को कहा. इसके बाद शाहिद बाइक से यात्रिक होटल के समीप करीब चार बजे पहुंचा. बैंक से रुपये निकालकर बाइक से गुलाबबाड़ी के लिए निकल पड़ा. शाहिद के अनुसार जैसे ही वह खरबंदा चौराहे के पास पहुंचा पीछे से आए बिना हेलमेट लगाये बाइक सवार बदमाशों ने उसकी आंखों में मिर्ची डाल दी. जब तक वह कुछ समझ पाता कि बदमाश रुपए से भरा बैग छीन कर भाग गए. शाहिद का कहना है कि उसने बदमाशों को दौड़ाने का प्रयास किया लेकिन वे भाग निकले.

पुलिस को सूचना दिए बिना पहुंचा घर

दिनदहाड़े लूट का शिकार होने के बाद शाहिद सीधे अपने घर चला गया. उसके मालिक जमील ने इसकी सूचना पुलिस को दी. इस पर एसआई धीरेन्द्र सिंह थाने की फोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंचे. स्थानीय लोगों से पूछताछ में पता चला कि शाहिद से लूट हुई है. पूछने पर कुछ लोगों को उसने पांच हजार तो कुछ को 80 हजार लूटा जाना बताया. इससे पुलिस उसे भी शक के दायरे में रख रही है.

मालिक ने फोन किया तो पता चला

शाहिद लूट के बाद सीधे अपने घर पहुंच गया. उसने न तो अपने मालिक जमील को इसकी सूचना दी और न ही पुलिस को इंफॉर्म किया. काफी देर तक शाहिद अपने मालिक के पास नहीं पहुंचा, तो उन्होंने उसे फोन किया. फोन करने पर शाहिद ने बताया कि जो पैसा निकालकर वह बैंक से आ रहा था, उसे बदमाशों ने लूट लिया है. वह डर के मारे घर आ गया है. मालिक जमील ने पूछा कि क्या उसने इसकी जानकारी पुलिस को दी, तो इस पर उसने इंकार कर दिया. इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी.

सीसीटीवी फुटेज खगांल रही पुलिस

सोमवार को चौक में दिनदहाड़े लूट के बाद शुक्रवार को खरबंदा चौराहे के पास साढ़े नौ लाख रुपए की लूट की सूचना से पुलिस सन्नाटे में आ गयी. एसएसपी अतुल शर्मा, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव, सीओ वृजनारायण सिंह थाने की फोर्स लेकर घटनास्थल पर पहुंच गए. कुछ देर बाद पुलिस के बुलाने पर शाहिद मौके पर पहुंचा. पुलिस अधिकारियो से उससे घटना की जानकारी ली. उसने बताया कि बदमाश बिना हेलमेट के थे. आंखों में मिर्चा डाला और रुपए से भरा बैग छीनकर भाग निकले. पुलिस चौराहे के आस पास और बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज से बदमाशों का सुराग तलाश रही है.

अपराधी दे रहे चुनौती, पुलिस चालान काट रही

लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू हो गयी है. आचार संहिता के बाद से पुलिस एक्टिव तो है लेकिन उसका फोकस चालान काटने पर है. इनामियों की गिरफ्तारी रोज दिखायी जा रही है. इसके बाद भी अपराध पर लगाम नहीं है. एक सप्ताह के भीतर शहर में दिनदहाड़े दूसरी लूट की वारदात हुई है. इसके पहले अमूल कंपनी के कर्मचारियों के साथ दस लाख से अधिक रुपये की लूट हुई थी. इसी दिन करेली में मर्डर भी हुआ था. शुक्रवार को दिन में सिविल लाइंस में लूट हुई तो शाम चार बजे के आसपास झूंसी में प्रापर्टी डीलर की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. कुंभ के चलते शहर के सभी चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लग चुका है. घटना के बाद चेकिंग का आदेश भी होता है लेकिन एक भी बदमाश घटना के तत्काल बाद अब तक नहीं पकड़ा जा सका है.

प्राइवेट कंपनी के मुंशी से लूट की घटना हुई है. मुकदमा दर्ज कर बदमाशों की तलाश की जा रही है. इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे हैं. जल्द ही इस वारदात का खुलासा कर दिया जाएगा.

-अतुल शर्मा,

एसएसपी