- डेंगू का डंक बरपा रहा कहर, 30 केस टेस्ट के लिए आए थे पीएमसीएच

-पीएमसीएच व अन्य ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

PATNA: पटना जिले में डेंगू का असर अब तेजी से देखा जा रहा है। फ्राइडे को पीएमसीएच में डेंगू के नौ न्यू केस मिले। प्रिंसिपल डॉ एसएन सिन्हा ने बताया कि पटना में इसका प्रभाव तेज हुआ है। फाइडे को फ्0 केस जांच के लिए आया था, जिसमें से नौ केस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। मैक्सिमम केस पटना सिटी एरिया के हैं। यहां डेंगू का फ्0 बेड का वार्ड है। लेकिन अभी तक एक भी पेशेंट एडमिट नहीं किया गया है।

इंतजाम करने के दिए गए निर्देश

भले ही स्टेट के सबसे बडे़ हॉस्पीटल पीएमसीएच में कोई एडमिट नहीं है, लेकिन प्लेटलेट्स की डिमांड यहां से आना शुरू हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यहां के अधिकांश केस नर्सिग होम या प्राइवेट हॉस्पीटलों से आ रहे हैं, लेकिन वहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण पीएमसीएच और ब्लड बैंक से डिमांड आ रही है। हालांकि पीएचसीएच के ब्लड बैंक को पहले ही ब्लड फैक्टर का इंतजाम के निर्देश दिया गया था। इसके लिए तैयारी पूरी है और डिमांड को पूरा किया जा रहा है।

सबसे अधिक केस पटना सिटी से

फ्राइडे को पीएमसीएच में मिले न्यू केस में सिटी से अधिकांश केस मिला है। इससे पहले मौर्या बिहार और ट्रांसपोर्ट नगर में इसके केस रिपोर्ट हो चुके हैं। मौर्या विहार कालोनी से तीन पेशेंट ख्ख् अक्टूबर को रिपोर्ट किया गया था। पटना के सिविल सर्जन के निर्देश पर यहां जिला मलेरिया पदाधिकारी को कैंप कर रहे हैं।

कब हो सकता है केस क्रिटिकल

डेंगू का केस ज्यों-ज्यों असर करता जाता है वैसे-वैसे प्लेटलेट्स कमता जाता है। प्राय: डेढ लाख क्यूबिक मिलीमीटर से कम होने पर पेशेंट की हालत बिगड़ने लगती है। बॉडी पर ब्लड पैच दिखाई देने लगता है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे समय में पेशेंट को ब्लड प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ती है।