-प्रधान सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार ने एनएमसीएच का किया विजिट, जलजमाव का जायजा लिया

- एनएमसीएच में मेडिकल आईसीयू में बढ़ेंगे बेड

PATNA(30Sept):

एनएमसीएच में मंगलवार से सभी सुविधाएं चालू हो जाएगी। शनिवार से आईसीयू बंद है, उसे भी चालू कर दिया जाएगा। ओटी भी चालू होगा। इससे पहले सोमवार को दिन भर एनएमसीएच कैंपस से पानी निकाला गया। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एनएमसीएच आईसीयू और कैंपस का विजिट कर स्थिति की समीक्षा कर अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों से हालात सामान्य करने के लिए जरुरी उपाय करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यहां जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए नये सिरे से ड्रेनेज सिस्टम को लागू किया जाएगा। गंदगी से बचाव के लिए ब्लीचिंग आदि का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

जलजमाव से कराया अवगत

जब भी बारिश होती है एनएमसीएच में आपात स्थिति हो जाती है। कैंपस में लबालब पानी भर जाता है। यह एक स्थायी समस्या बन चुकी है। उधर, सैदपुर नाला से पानी ओवर फ्लो होने के कारण एनएमसीएच कैंपस की ओर भी पानी का लेवल बढ़ जाता है। इन समस्याओं का जिक्र करते हुए एनएमसीएच के मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ चंद्रशेखर ने प्रधान सचिव संजय कुमार को अवगत कराया। उन्होंने कम से कम 50 डॉक्टरों के लिए रेसिडेंसियल सुविधा की मांग भी की।

दिनभर हुई जल की निकासी

भारी बारिश के बाद एनएमसीएच कैंपस में पंप से पानी निकालने का काम जारी रहा। इसमें निगम के आला अधिकारी भी मौके पर जुटे रहे। शाम तीन-चार बजे तक आईसीयू से पानी निकाल लिया गया। हालांकि, बारिश की संभावना से कर्मचारियों में भय व्याप्त है। इसलिए कामकाज के सामान्य होने की स्थिति मंगलवार को ही पता चलेगा। इसे लेकर निगम को अलर्ट किया गया है।

मेडिकल वार्ड को शिफ्ट करने की मांग की

एनएमसीएच में जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन की ओर से मेडिकल वार्ड को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में शिफ्ट कराने की मांग की है। दरअसल, दो दिनों से जलजमाव के कारण मेडिकल वार्ड बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। जेडीए की ओर से बताया गया कि वे इसके स्थायी नहीं बल्कि तात्कालिक रूप से शिफ्ट करने की मांग की है। ताकि पेशेंट को भी राहत हो।

60 बेड का होगा आईसीयू

प्रधान सचिव संजय कुमार ने एनएमसीएच के मेडिकल सुपरीटेंडेंट और अन्य विभागों के एचओडी के साथ बैठक कर कई घोषणाएं भी की। उन्होंने बताया कि मेडिकल आईसीयू की क्षमता बढ़ाकर 60 बेड की जाएगी। इसी प्रकार, मेडिसीन वार्ड की क्षमता 400 बेड की होगी। वहीं, नीकू में 40 न्यू बार्न बेबी के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने जेडीए के अध्यक्ष डॉ रवि रंजन कुमार रमण को बताया कि जल्द ही हॉस्टल की समस्या भी दूर होगी। 600 बेड के हॉस्टल बनाने के लिए टेंडर किया जाएगा। इसमें 400 बेड ब्याज और 200 ग‌र्ल्स के लिए होगा। बैठक में डिप्टी सुपरीटेंडेंट डॉ गोपाल कृष्ण, गाइनी डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ रेणू रोहतगी, सर्जरी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ निर्मल कुमार सहित अन्य डॉक्टर उपस्थित रहे।