- बैक पेपर का रिजल्ट आउट, मा‌र्क्सशीट के लिए करना पड़ रहा इंतजार

- डीएवी में पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन बंद, अब बिना मा‌र्क्स शीट के नो एडमिशन, स्टूडेंट्स तलाश रहे दूसरे ऑप्शन्स

देहरादून,

- यूजी क्लासेज में बैक आने की वजह से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन से चूके हजारों स्टूडेंट्स के लिए अब डीएवी कॉलेज समेत सभी कॉलेजेज का रास्ता पूरी तरह से बंद हो चुका है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स के पास ओपन यूनिवर्सिटी से ही आगे की पढ़ाई जारी रखने का ऑप्शन्स बचा हुआ है। गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने बैक पेपर के रिजल्ट तो आउट कर दिए, लेकिन स्टूडेंट्स को मा‌र्क्सशीट न मिलने की वजह से ये सभी स्टूडेंट्स एडमिशन प्रक्रिया से बाहर हो गए हैं।

खबर छपी तो हुई कार्रवाई

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी द्वारा हजारों स्टूडेंट्स का रिजल्ट आउट न करने से भविष्य अधर में लटक गया है, जिन स्टूडेंट्स ने बैक पेपर दिए थे। उनमें ज्यादातर ऐसे स्टूडेंट्स शामिल हैं, जिनका सिक्स्थ सेमेस्टर के रिजल्ट तो आ गए, लेकिन फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड सेमेस्टर के रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हुए हैं। जबकि एग्जाम जनवरी माह से लेकर अप्रैल माह के बीच हो चुके थे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने हजारों स्टूडेंट्स की समस्या को खबर के माध्यम से प्रकाशित किया था, जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के रिजल्ट आउट कर दिए हैं। यूनिवर्सिटी ने ये भी दावा किया कि अगर किसी स्टूडेंट्स का रिजल्ट रह गया हो तो वो सीधे यूनिवर्र्सिटी से संपर्क कर सकता है।

एक समस्या हल, दूसरी खड़ी

बेक पेपर देने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट तो आउट हो गया है, लेकिन अब ऐसे स्टूडेंट्स के सामने डीएवी समेत कई कॉलेजेज में एडमिशन की उम्मीदें खत्म हो गई है। डीएवी कॉलेज से बीए के सिक्स्थ सेमेस्टर का एग्जाम पास कर चुके रोहित कुमार ने बताया कि उनका थर्ड सेमेस्टर के बैक पेपर का रिजल्ट न आने से वे एमए में एडमिशन नहीं ले पाए। रोहित ने जनवरी 2019 में एग्जाम दिया था। जिसका रिजल्ट अभी आया है। लेकिन जब उन्होंने डीएवी प्रबंधन से बात की तो एडमिशन के लिए इनकार कर दिया गया है। रोहित ने बताया कि उनका रिजल्ट तो आउट हो गया, लेकिन मा‌र्क्स शीट नहीं मिली है, इस वजह से उनका एडमिशन नहीं हो पाएंगे। रोहित ने बताया कि वे अब ओपन यूनिवर्सिटी से ही पढ़ाई कर रहे हैं।

ओपन यूनिवर्सिटी में ऑप्शन्स

ओपन यूनिवर्र्सिटी के जन संपर्क अधिकारी डॉ। राकेश रयाल ने बताया कि यूनिवर्सिटी में मास्टर्स के एडमिशन की प्रक्रिया अभी चल रही है। जो कि 30 सितंबर तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन के बाद ही डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे। जो कि बाद में प्रक्रिया होती है। उन्होंने बताया कि जो भी कोर्स करना हो, उसके लिए दोनों तरीकों से स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। इन सबकी जानकारी ओपन यूनिवर्सिटी की साइट और टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है।

-----

मास्टर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट निकल चुकी है। ऐसे में जो छूट गए हैं, वे एडमिशन प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते हैं। मंडे से मेरिट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

डॉ हरिओम शंकर,

मीडिया प्रभारी, डीएवी कॉलेज

---------------

ओपन यूनिवर्सिटी में मास्टर्स के अलावा सभी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। जो कि 30 सितंबर तक चलेगी। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किए जा सकते हैं।

डॉ। राकेश रयाल, जन संपर्क अधिकारी, ओपन यूनिवर्सिटी