RANCHI: रिम्स में एंबुलेंस की सेवा मरीजों को नहीं मिल पा रही है। वहीं ड्राइवरों की कमी के कारण कैंपस में एंबुलेंस धूल फांक रही हैं। एक-एक कर रिम्स में ड्राइवर रिटायर हो गए। वहीं डेली वेज वाले एंबुलेंस ड्राइवर को भी हटा दिया गया। इसके बाद हास्पिटल में न तो ड्राइवरों की बहाली की गई और न ही बाहर से ड्राइवर रखे जा रहे हैं। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट एंबुलेंस का सहारा लेना पड़ रहा है। इसमें उनकी जेब तो कट ही रही है और परेशानी हो रही है सो अलग। इसके बावजूद रिम्स प्रबंधन ड्राइवरों की संख्या बढ़ाने को लेकर गंभीर नहीं है। बताते चलें कि रिम्स में 10 एंबुलेंस पर तीन ड्राइवर ही ड्यूटी पर तैनात हैं।

एक शिफ्ट में मात्र एक ड्राइवर

हास्पिटल में तीन शिफ्ट में ड्राइवरों को ड्यूटी पर लगाया जाता है। ऐसे में तीन शिफ्टों में 30 ड्राइवर ड्यूटी पर तैनात होने चाहिए। लेकिन एक शिफ्ट में एक ड्राइवर ही ड्यूटी पर तैनात होता है। इस बीच अगर किसी को एंबुलेंस की जरूरत पड़ जाए तो एक मरीज के बाद दूसरे को एंबुलेंस सर्विस नहीं मिल पाती है। कई बार तो इमरजेंसी में प्रभारी भी एंबुलेंस लेकर मरीजों को लाने ले जाने का काम कर रहे हैं।

बॉक्स

एक ड्राइवर मंत्री जी के यहां कर रहा ड्यूटी

एंबुलेंस ड्राइवरों की कमी से रिम्स में मरीजों को परेशानी हो रही है। इसके बावजूद एक ड्राइवर पिछले दो सालों से स्वास्थ्य मंत्री के घर पर ड्यूटी बजा रहा है। उसका पेमेंट भी हर महीने रिम्स प्रबंधन ही करता है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य मंत्री को भी मरीजों की परेशानी से कोई लेना-देना नहीं है।

.बॉक्स

ड्राइवर के लिए प्रबंधन को लिखा पत्र

हास्पिटल में ड्राइवरों की कमी से जूझ रहे एंबुलेंस विभाग के प्रभारी ने डिप्टी सुपरिटेंडेंट को पत्र लिखा था। जिसमें तत्काल 15 ड्राइवर उपलब्ध कराने की मांग की गई थी। ताकि तीनों शिफ्टों में मरीजों को एंबुलेंस सर्विस मिल सके।

ये हैं गाडि़यां

कार्डियक एंबुलेंस : 4

मारुति वैन : 2

टाटा सुमो : 1

प्लेन एंबुलेंस : 2

माच्र्युअरी वैन : 1

वर्जन

हास्पिटल में ड्राइवरों की कमी हो गई है। कुछ लोग तो रिटायर भी कर गए है। इसके लिए एंबुलेंस ड्राइवर प्रभारी ने पत्र लिखकर तत्काल ड्राइवरों की मांग की है। इसे डायरेक्टर के पास फारवर्ड कर दिया गया है। अब ड्राइवरों की बहाली के लिए जो प्रक्रिया है उसी के तहत बहाली की जाएगी।

-डॉ। गोपाल श्रीवास्तव, डीएस, रिम्स