-इस साल अब तक एक भी ब्लड डोनेशन कैंप का नहीं हुआ आयोजन

-ब्लड बैंक ने किया 'खून लेना है तो देना है' फार्मूला लागू

DEHRADUN: सावधान, यदि आपको ब्लड की जरूरत है तो आप दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल नहीं आना। क्योंकि यहां से आपको मायूसी ही हाथ लगेगी। दून ब्लड बैंक में ब्लड खाली हो चुका है। दून मेडिकल कॉलेज के बैकलॉग में केवल क्00 यूनिट ब्लड ही मौजूद है। हालांकि दून हॉस्पिटल का कहना है कि आजकल ब्लड की डिमांड भी कम है।

इस साल एक भी कैंप नहीं

सूबे के सबसे बड़े हॉस्पिटल दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में खून नहीं है। बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के कारण ब्लड डोनेशन कैंप नहीं लग रहे हैं और ब्लड कलेक्ट नहीं हो पा रहा है। डोनर्स भी चुनाव में व्यस्त हैं और हॉस्पिटल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। साल के ख्भ् दिन बीत चुके हैं और अब तक एक भी ब्लड डोनेशन कैंप दून में नहीं लग पाया है। पिछले साल की बात करें तो पूरे साल में फ्फ् ब्लड डोनेशन कैंप लगाए गए थे, जिनसे भ्,फ्9ख् ब्लड यूनिट्स जुटाई गई थीं।

खून लेना है तो पहले देना होगा

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के बैकलॉग में सिर्फ क्00 यूनिट ब्लड उपलब्ध है। अब ब्लड बैंक ने 'खून लेना है तो देना है' का फॉर्मूला लागू कर दिया है। मतलब साफ है कि अगर मरीज को खून चाहिए तो तीमारदार को खून देना होगा।

ब्लड की रहती है बड़ी डिमांड

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में एचआईवी पॉजिटिव, कैंसर पीडि़त, थैलीसीमिया के मरीज, एमएसबीवाई कार्डधारकों के अलावा एक्सीडेंटल मामलों में घायलों को खून की जरूरत होती है। उन्हें खून फ्री में उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा महिला विंग में भी डिलीवरी केसेज में खून की काफी डिमांड रहती है। डिमांड काफी है इसलिए इन दिनों मरीजों को खून के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

देनी पड़ती है मोटी रकम

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल से महिला विंग की ब्लड की डिमांड भी पूरी की जाती है। इसके अलावा प्राइवेट हॉस्पिटल्स व अन्य इलाकों से भी ब्लड की डिमांड आती है। प्राइवेट ब्लड बैंक आईएमए से भी खून मिल जाता है, लेकिन इसके लिए मरीज के तीमारदारों को मोटी रकम देनी होती है। इतना ही नहीं प्राइवेट ब्लड बैंकों में ब्लड ग्रुप भी रिप्लेस नहीं हो पाता।

ब्लड स्टोरेज की सीमित क्षमता

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ब्लड स्टोरेज की क्षमता महज म्00 यूनिट्स तक ही है, ऐसे में जब ब्लड बैंक के पास म्00 यूनिट्स से ज्यादा ब्लड आता है तो उसे मना करना पड़ता है।

------------------

-थैलीसीमिया, एचआईवी पॉजिटिव, कैंसर व एक्सीडेंटल केसेज में देना होता है फ्री ब्लड।

- ब् से भ् सौ यूनिट ब्लड होना चाहिए ब्लड बैंक में हर समय।

- दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में केवल म्00 यूनिट ब्लड स्टोरेज की क्षमता।

- ब्लड बैंक में बचा है अब सिर्फ क्00 यूनिट ब्लड।

पिछले साल हुए कैंप

जनवरी--0ख्

फरवरी--0ब्

मार्च--0ख्

अप्रैल--0क्

मई--0क्

जून--0भ्

जुलाई--0भ्

अगस्त--0क्

सितंबर--0फ्

अक्टूबर--0ख्

नवंबर--0भ्

दिसंबर--00

------------

ब्लड का बैकलॉग बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। इस वक्त डिमांड भी कम ही है। लेकिन, ब्लड स्टोरेज को मेंटेन करने के प्रयास जारी हैं।

डॉ। एनके मिश्रा, प्रभारी ब्लड बैंक, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल।