RANCHI : पिछले साल नवंबर मे नोटबाद के बाद जिस तरह क हालात पैदा हो गए थे, कुछ ऐसा ही हाल इन दिनों फिर देखने को मिल रहा है। एटीएम में कैश क्राइसिस का दौर चल रहा है। करीब क् हफ्ते से एटीएम या तो बंद है या फिर उसमें कैश ही नहीं है। राजधानी रांची में 90 परसेंट से ज्यादा एटीएम खाली हैं और लोग कैश के लिए तरस रहे हैं। सरकारी बैंक हो या निजी बैंक सभी बैंकों के एटीएम इन दिनों एटीएम मजाक बनकर रह गई है। अधिकांश एटीएम खाली पड़े हुए हैं। एटीएम में नो कैश की तख्ती देख कस्टमर्स मन मारकर दूसरे एटीएम की तलाश में लग जाते हैं।

चिलचिलाती धूम में 'जला' रही एटीएम

बैंकों में कैश की कमी से नकदी के लिए खाताधारकों को जला देने वाली चिलचिलाती धूप में घंटों एटीएम बूथों पर कतार लगानी पड़ रही है। हालत यह है कि कुछ एटीएम को छोड़कर सभी जगह कैश की कमी है। कहीं कहीं नेटवर्क के अभाव में एटीएम मशीनें बंद ही रहती हैं। नकदी की कमी के चलते बैंक भी लोगों को उनकी मांग के अनुसार राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं।

आज बैंकों में दिखेगी भीड़

सोमवार को बैंकों में भीड़ उमड़ेंगी। एटीएम से पैसे नहीं मिलने के कारण बड़ी संख्या में लोग बैंकों की ओर रुख करेंगे। एसबीआई के आंकड़ों के अनुसार शाखाओं में भी कैश सीमित है। शहरी इलाकों की स्थिति कुछ हद तक ठीक है, पर ग्रामीण इलाकों में और भी स्थिति खराब है।

क्0 दिनों से करेंसी की सप्लाई नही

पिछले क्0 दिनों से आरबीआइ की ओर से करेंसी की सप्लाई नहीं हुई है। एसबीआइ को हर दिन रांची और जमशेदपुर को एटीएम को चालू रखने के लिए क्0 से क्ख् करोड़ रुपये की जरूरत होती है। करेंसी सप्लाई प्रभावित होने के कारण एटीएम को पैसा नही मिल रहे हैं। आने वाले दिनों में समस्या बढ़ सकती है।

नहीं हो रहा कैश लोड

आरबीआई से नोट नहीं आने के कारण जिले के बड़ व छोटे बैंकों के पास प्रर्याप्त करेंसी नहीं है। ऐसे में बैंक अपने एटीएम में कैश लोड नहीं कर पा रही है। जिस कारण शहर के सभी एटीएम ड्राई हो चुके हैं। चेस्ट बैंक एसबीआई लगे एटीएम में भी करेंसी नहीं मिल रहे हैं।

दिए जाते हैं भ्00 करोड़ रुपये नहीं मिला एक लाख भी

रांची के करेंसी चेस्ट को आरबीआइ की ओर से हर दस दिन पर करीब पांच सौ करोड़ रुपये दिए जाते हैं लेकिन पिछले एक महीने से आरबीआइ की ओर से मांग के अनुरूप रुपये नहीं दिए जा रहे हैं। पिछले क्0 दिनों से एक रुपया भी नहीं दिया गया। समस्या का हल कब होगा यह न बैंक बताने की स्थिति में है और न ही आरबीआइ रांची के पास इसकी कोई जानकारी है। करेंसी की सप्लाई मुंबई से ही पूरी तरह से ठप पड़ी है।

उगल रहे दो हजार के नोट

खास बात है कि जिस एटीएम में रुपए हैं, वहां से भी सिर्फ दो हजार के ही नोट निकल रहे हैं। यहां पांच सौ और एक-एक सौ के नोट नही हैं, जिस कारण लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जिन्हें दो हजार रुपए से कम निकालने हैं, वे एक एटीएम से दूसर एटीएम की दौड़ लगा रहे हैं।

पेटीएम भी दे रहा जवाब

रांची में एक ओर कैश की किल्लत परेशान कर रही है तो दूसरी ओर कैशलेस सिस्टम भी ध्वस्त होता दिख रहा है। दुकानों से पेटीएम की सेवा भी धीरे-धीरे खत्म हो रही है। हर क्0 में पांच पेमेंट अभी भी फेल हो रहे हैं.ं। यह स्थिति अभी आनेवाले कुछ दिनों तक बनी रहेगी।

लगन में कैसे करें खरीदारी

शादी विवाह के इस लगन में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़रहा है। किसी को पैसे की जरूरत आन पड़ती है तो पानी लेकर निकल में ही भलाई समझते हैं। क्या पता पैसे निकालने में घंटों लग जाए। इक्का.दुक्का खुले एटीएम पर लगी लंबी लाइन सिनेमा हॉल की टिकट काउंटरों को भी फेल करते नजर आ रहे हैं।

ये है एटीएम का हाल

ख्809

एटीएम हैं पूरे झारखंड मे

900

एटीएम ही कर रहे हैं काम

क्क्क्भ्

एटीएम हैं रांची में

ख्ख्.भ्

करोड़ की जरूरत हर दिन एटीएम में

0म्

करोड़ ही डाले जा रहे एटीएम में