UP Board के exam centers पर नहीं लगा CCTV camera

पिछले साल ही बना था प्रस्ताव, बजट का अभाव फिर बन गया रोड़ा

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के दावे भले किए जाते हों, पर इस बार भी ये संभव नहीं दिख रहा है। बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव इस बार भी ठंडे बस्ते में है। बहाना वही बजट नहीं मिलने का बनाया गया है। अब इसके लिए सरकार दोषी है या बोर्ड, ये तो भगवान जानें, बहरहाल बोर्ड का कहना है कि उसकी ओर से बजट के लिए भरपूर प्रयास किया गया था।

शासन से नहीं मिली मंजूरी

यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने की तैयारी लास्ट इयर ही की गई थी। बोर्ड की ओर से इसके लिए पूरा प्रस्ताव बना कर शासन को मंजूरी के लिए भेजा गया था। लेकिन शासन की ओर से बजट का हवाला देते हुए प्रस्ताव पर नए सत्र में विचार करने की बात कही गई थी। इसके बाद उम्मीद थी कि बोर्ड की ओर से बनाए गए प्रस्ताव पर इस बार शासन से मंजूरी मिल जाएगी और परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। लेकिन इस बार भी प्रस्ताव पर कोई मंजूरी नहीं मिल सकी। इससे बोर्ड द्वारा नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारी फिलहाल आधी अधूरी ही बनी है। उधर बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस व्यवस्था को लागू करने में सबसे बड़ा रोड़ा पैसों का है, क्योकि स्कूलों में अभी तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे है। इतने बड़े स्तर पर सीसीटीवी कैमरे खरीदने के लिए बजट की व्यवस्था लागू नहीं हो पायी है।

बाक्स

मान्यता को CCTV camera जरूरी

बोर्ड की ओर से तैयार प्रस्ताव को पूरा करने के लिए अब नए स्कूलों को मान्यता देने के पूर्व सीसीटीवी कैमरे लगाने को भी अनिवार्य किया जा रहा है। ताकि भविष्य में इस व्यवस्था को लागू किया जा सके। अब यूपी बोर्ड से नए स्कूल की मान्यता लेने के पूर्व विद्यालय प्रबंधन को विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगवाना अनिवार्य होगा।

वर्जन

इस बार भी बोर्ड परीक्षा के दौरान सीसीटीवी लगवाने की व्यवस्था लागू नहीं हो सकी। कुछ अड़चने हैं, जिसके कारण प्रस्ताव को लागू नहीं किया जा सका।

प्रमोद कुमार,

क्षेत्रीय सचिव, यूपी बोर्ड