सोशल मीडिया व सोशल साइट्स पर वायरल हो रहे मैसेज को रेलवे मिनिस्ट्री ने बताया अफवाह

ALLAHABAD: एक जुलाई से रेलवे में दस बड़े बदलाव हो रहे हैं। आनलाइन टिकट बुक कराने पर अब वेटिंग टिकट मिलना बंद हो जाएगा। केवल कंफर्म टिकट ही मिलेगा। कुछ इसी तरह के मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया व साइट्स पर वायरल हो रहे हैं, जिसे लोग सच मान रहे हैं। लेकिन यह महज अफवाह है। रेलवे ने क्लीयरीफिकेशन जारी कर कहा है कि एक जुलाई से रेलवे के नियमों में ऐसा कोई बदलाव नहीं हो रहा है।

मिलता रहेगा वेटिंग टिकट

सोशल मीडिया में वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि एक जुलाई से अब आनलाइन टिकट बुक कराने पर केवल कंफर्म टिकट मिलेगा। जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है। रेलवे कंफर्म टिकट के साथ ही वेट लिस्टेड आनलाइन व पीआरएस टिकट जारी करता है। इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

सुविधा ट्रेन में भी मिलेगा

दिल्ली-हावड़ा, मुंबई, गुजरात के साथ विभिन्न रूटों पर 2015 से ही सुविधा ट्रेन चलाई जा रही है। अफवाह फैलायी जा रही है कि सुविधा ट्रेनों में भी वेटिंग टिकट मिलना बंद हो जाएगा, लेकिन रेलवे का दावा है कि इन ट्रेनों में भी ऑनलाइन वेटिंग टिकट मिलते रहेंगे।

2015 में बदल चुका है रिफंड रूल

एक जुलाई से रेलवे के टिकट रिफंड रूल में बदलाव की अफवाह फैलाई जा रही है, जबकि रेलवे ने न्यू रिफंड रूल नवंबर 2015 में ही लागू कर दिया है। इस नियम में जुलाई से कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

पेपर टिकट जरूरी नहीं

शताब्दी और राजधानी टिकट के लिए अब पेपर टिकट नहीं मिलेगा, ऐसा भी मैसेज फैलाया जा रहा है। जो कि गलत है। राजधानी-शताब्दी ही नहीं किसी भी ट्रेन के लिए यह कंपल्सरी नहीं है कि पेपर टिकट नहीं मिलेगा। आनलाइन टिकट बुक कराने के टिकट प्रिंट कराकर साथ लेकर चलना जरूरी नहीं है। मोबाइल पर मैसेज दिखाकर भी यात्रा की जा सकती है। पेपर टिकट लेना जरूरी नहीं है।

2015 में ही बदल चुका है समय

अफवाह है कि तत्काल टिकट का बुकिंग टाइम एक जुलाई से परिवर्तित कर दिया जाएगा। दस बजे से एसी क्लास और 11 से 12 बजे तक नॉन एसी टिकट बनाए जाने की बात कही जा रही है। जबकि सच्चाई यह है कि यह बदलाव पहले ही किए जा चुके हैं।

कंफर्म तत्काल पर रिफंड नहीं

रेलवे ने क्लीयर किया है कि ट्रेनों में कोच बुक कराने में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यही नहीं तत्काल टिकट के रिफंड रूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड पहले भी नहीं होता था और अब भी नहीं होगा।

डेस्टिनेशन एलर्ट

रेलवे डेस्टिनेशन एलर्ट सुविधा हेल्पलाइन नंबर 139 के थ्रू पहले से ही दे रही है। ट्रेनों के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा है। रेलवे ट्रेनों का नया टाइम टेबल अक्टूबर 2016 में जारी करेगा।