- मुरादाबाद के वकीलों के वेस्ट के वकीलों के पहुंचने की नहीं थी जानकारी

- मुरादाबाद नहीं चल रही है हड़ताल, 15 को करेंगे मीटिंग कर करेंगे फैसला

Meerut : जहां एक ओर वकील अपने आंदोलन को और उग्र और तेज करने की बात कर रहे हैं। वहीं आंदोलन को आगे बढ़ाने में ही आपसी कॉर्डिनेशन में कमी दिखाई दे रही है। इस बात सुबूत वेस्ट यूपी के वकीलों का मुरादाबाद जाना और वहां के बार के पदाधिकारियों को इस का पता न होना और मेरठ कहचरी परिसर में तय कार्यक्रम के तहत तालाबंदी न होना आंदोलन के कमजोर होने की ओर इशारा कर रहा है।

नहीं थी मुरादाबाद को जानकारी

जहां एक और केंद्रीय संघर्ष समिति अपने आप आंदोलन के फैलाव करने के प्रयास में लगी है और मुरादाबाद को अपने साथ जोड़ने में हर संभव कोशिश करने में जुटी है। वहीं आपसी कॉर्डिनेशन में कमी दिखाई दे रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को जब वेस्ट यूपी के क्क् जिलों के बार के पदाधिकारी मुरादाबाद पहुंचे तो वहां के बार के पदाधिकारियों को इस बारे में जानकारी ही नहीं थी। इसको लेकर संघर्ष समिति से मुरादाबाद ने अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई। मुरादाबाद बार के पदाधिकारियों ने ये भी कहा कि जब शुक्रवार को समिति के पदाधिकारियों से बात हो गई थी और सारी बातें फाइनल हो गई थी तो सभी बारों के पदाधिकारियों को यहां आने की जरुरत ही नहीं थी।

मुरादाबाद में नहीं है हड़ताल

वहीं मुरादाबाद के पदाधिकारियों की मानें तो वहां अभी किसी तरह की हड़ताल को कॉल नहीं किया गया है। जहां तक बात समर्थन देने की है तो वो संघर्ष समिति के साथ पूरा रहेगा। ज्यूरीडिक्शन मुरादाबाद होने का हम विरोध करेंगे। क्योंकि आम लोगों के लिए क्क्ब् किलोमीटर दूर आना काफी मुश्किल होगा। मुरादाबाद में हड़ताल के बारे में फैसला क्भ् जनवरी को लिया जाएगा। वहीं मुरादाबाद के पदाधिकारी क्7 को बागपत में मीटिंग में आएंगे।

कलेक्ट्रेट छोड़ सभी जगह तालाबंदी

वहीं मेरठ में वकीलों ने अपनी तालाबंदी जारी रखी। सिर्फ कलेक्ट्रेट के मेन गेट को खुला छोड़ा गया। कलेक्ट्रेट कैंपस में रजिस्ट्रार के ऑफिस में तालाबंदी की गई। वहीं कचहरी परिसर में किसी भी ऑफिस और जज के गेट को नहीं खुलने नहीं दिया गया। अभी आगे भी ऐसे ही आसार लग रहे हैं। वकीलों की माने तो जब वेस्ट यूपी में बेंच की मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक हड़ताल और तालाबंदी जारी रहेगी।

डिस्ट्रिक्ट जज ने ताला तुड़वाया

वहीं डिस्ट्रिक्ट जज ने अपने ऑफिस में लगे ताले को तुड़वाने से विवाद पैदा हो गए। सूचना मिलते ही चौ। नरेंद्र पाल के नेतृत्व में सभी वकील मौके पर पहुंच गए और काफी हंगामा किया। उसके बाद वहां पर दूसरा ताला लगाया गया। वहां पर अंतिम समय तक वकील डटे रहे। इस घटना के बाद माना जा रहा है कि डिस्ट्रिक्ट जज के कार्यालय के बाहर मंगलवार को फिर हंगामा हो सकता है। अगर मंगलवार को दोबारा से ताला तुड़वाया जाता है तो हंगामा होने के पूरे आसार हैं।

वर्जन

मुझे और बार के सचिव को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी संघर्ष समिति और वेस्ट यूपी के जिलों के बारों के पदाधिकारी मुरादाबाद में पहुंच रहे हैं। हमने इसकी आपत्ति भी दर्ज कराई है। बाकी हम समिति के साथ हैं। बागपत की मीटिंग में भी पहुंचेगे।

- हाजी अमीरुल हसन जाफरी, अध्यक्ष, मुरादाबाद बार एसोसिएशन

सभी को हमारे आने की जानकारी थी। वहां पर हमारा काफी शानदार स्वागत हुआ है। मुरादाबाद हमारे साथ है। वो बागपत की मीटिंग में आएंगे। आगे की रणनीति क्7 को ही तय की जाएगी।

- बीडी शर्मा, चेयरमेन, हाईकोर्ट बेंच स्थापना केंद्रीय संघर्ष समिति