-रोडवेज टिकट की एडवांस बुकिंग पर नहीं मिलेगा कोई फायदा

-त्योहारों पर एडवांस बुकिंग में मिलने वाली छूट को किया खत्म

होली को अब कुछ ही दिन बचे हैं। दूसरे शहरों में रहने वालों ने फेस्टिवल पर घर आने के लिए ट्रेन एवं बसों में एडवांस बुकिंग करनी शुरू कर दिया है। बसों में सफर करने वाले कुछ लोग यह भी सोचकर अभी से बुकिंग करा रहे है कि उन्हे डिस्काउंट या ऑफर मिल जाएंगे, मगर उनके हाथ मायूसी लग रही है। इस बार रोडवेज बसों में एडवांस बुकिंग करने वालों को किराए में छूट नहीं दे रहा है। ट्रेन के बाद बसों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए डिपार्टमेंट ने त्योहारों पर एडवांस बुकिंग में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया है। अब यात्रियों को बगैर ऑफर वाला ही टिकट बुक कराना पड़ रहा है।

झटका दे रही रोडवेज

पेट्रोलियम पदाथरें में वृद्धि का हवाला देकर साल के शुरुआती में ही परिवहन निगम ने किराये में वृद्धि कर झटका दिया था। दूसरे महीने में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग करने पर मिलने वाली छूट भी खत्म कर दी। अब त्योहार पर एडवांस बुकिंग करने पर मिलने वाली छूट को भी समाप्त कर दी गयी। रोडवेज की बसों में सफर करने वाले लोग यात्रा से पहले एडवांस बुकिंग इसलिए भी कराते थे कि उन्हें सीट के साथ ही किराए में छूट मिल जाती थी।

15 परसेंट की मिलती थी छूट

पूर्व में यदि कोई बसों में 20 से 30 दिन पूर्व ऑनलाइन बुकिंग करता था तो उसे किराए में 15 फीसद की छूट मिलती थी। इसी तरह 10 से 19 दिन पहले करने पर 10 फीसद, पांच से नौ दिन पूर्व पांच फीसदी की किराए में छूट मिलती थी, लेकिन इस समय ऐसा नहीं हो रहा है।

17 मार्च तक चलेगी होली स्पेशल बस

ट्रेनों में बढ़ी टिकट की मारामारी को देखते हुए परिवहन निगम ने होली फेस्टिवल की भीड़ का फायदा लेने की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार तीन से 17 मार्च तक होली स्पेशल बस चलाई जाएंगी। इस बार तय किया जा रहा है कि बस स्टैंड इंचार्ज को अधिकार दिए जाएं कि जिस रोड पर ज्यादा सवारी हो, उस मार्ग पर बस को भेज दें ताकि यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

ट्रेन में नहीं है कंफर्म सीट

अगर आप होली पर ट्रेन से घर जाने की सोच रहे हैं तो यह संभवन नहीं होगा। क्योंकि यहां जाने वाली करीब-करीब सभी ट्रेनें अभी से फुल हो चुके हैं। किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। वेटिंग भी कंफर्म हो पाएगा या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में लोगों के पास रोडवेज बस का ही ऑप्शन बचता है। अगर आपने अभी बस का भी टिकट नहीं लिया तो होली के समय यह भी आपके लिए महंगा पड़ सकता है। प्राइवेट बसों में किराया डबल के करीब पहुंच जाती है।

पहले मिलने वाली छूट

-0 से 30 दिन पहले 15 फीसदी

-10 से 19 दिन पहले 10 फीसदी

-05 से नौ दिन पहले 5 फीसदी

-574 रोडवेज बस है बनारस में

-130 सिटी बसे है शहर में

-03 रोडवेज डिपो हैं बनारस में

सीजन में एडवांस बुकिंग में मिलने वाली छूट को समाप्त कर दिया गया है। फेस्टिवल में भीड़ बढ़ने से बसें फुल जाती हैं। ऐसे में छूट देने का कोई मतलब ही नहीं है। होली पर स्पेशल बस भी चलाई जाएंगी, जिसकी संख्या पर विचार किया जा रहा है।

एसके राय, आरएम, कैंट रोडवेज