-फ‌र्स्ट फ्लोर से लेकर टॉप फ्लोर तक नल के पानी के लिए लगानी पड़ रही दौड़

-अटेंडेंट बाहर से लेकर आ रहे पानी, बिना अटेंडेंट वाले पेशेंट पानी के लिए तरस रहे

>RANCHI: रिम्स में एकबार फिर पानी के लिए मरीजों को तड़पना पड़ रहा है। पूरे हॉस्पिटल में पानी के लिए सिर्फ दो नल फ‌र्स्ट फ्लोर और टॉप फ्लोर पर हैं। यहां भी पानी कभी-कभी ही आता है। ऐसे में कई बार मरीजों को बाहर का बिना फिल्टर किया हुआ पानी पीना पड़ रहा है। इससे उनकी बीमारी दूर होने के बजाय बढ़ रही है। जबकि हॉस्पिटल प्रबंधन न नलों की संख्या बढ़ा रहा है और न खराब फिल्टर को दुरुस्त करवा रहा है।

दो नल के भरोसे एक हजार पेशेंट्स

हास्पिटल में अलग-अलग वार्डो में करीब एक हजार से अधिक मरीज एडमिट हैं। इसके बावजूद हास्पिटल में पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। बताते चलें कि हास्पिटल के सभी फ्लोर पर पानी की सप्लाई के लिए नल तो लगाए गए हैं, लेकिन दो ही नलों से पानी की आपूर्ति हो रही है। इनमें एक नल सबसे ऊपरी तल्ले पर और एक नल नीचे के फ्लोर पर है। इससे मरीजों को पानी के लिए पूरे हास्पिटल का चक्कर लगाना पड़ रहा है। वहीं कई लोग तो हास्पिटल के बाहर लगे चापानल से पानी ला रहे हैं।

सभी वाटर प्यूरीफायर खराब

बताते चलें कि रिम्स हास्पिटल में सभी फ्लोर पर एक-एक वाटर प्यूरीफायर लगा है। इसमें से एक भी प्यूरीफायर से पानी नहीं आता है। वहीं कई के तो नल भी गायब हो गए हैं। इन्हें बनाने के लिए प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है, जिसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं परिजन

पीने के लिए पानी तो हास्पिटल में है ही नहीं। पानी के लिए लगे फिल्टर की भी हालत खराब है। बाहर से जाकर पीने का पानी लेकर हमलोग आते हैं। और वही पानी पेशेंट को पीने के लिए देते हैं। प्रबंधन को इसके लिए तत्काल कोई व्यवस्था करनी चाहिए।

-राजदेव, अटेंडेंट

यहां तो मरीज पानी के लिए तड़प मर जाएगा, फिर भी पानी की व्यवस्था नहीं की जाएगी। अगर मरीज के साथ कोई न रहे तो उसकी जान भी जा सकती है। पानी के लिए बाहर जाना पड़ता है। इस चक्कर में काफी समय लग जाता है।

-पंकज, अटेंडेंट

पानी के लिए पूरे हास्पिटल का चक्कर लगा लिया, लेकिन पानी कहीं नहीं मिला। किसी ने बताया कि चौथे तल्ले पर नल में पानी आ रहा है। अब जाकर पीने के लिए पानी मिला है, तो थोड़ी राहत है। पानी के लिए हास्पिटल में व्यवस्था की जानी चाहिए।

-पिंटू, अटेंडेंट

वर्जन

हास्पिटल में पानी नहीं आने की कंप्लेन मुझे नहीं मिली है। अगर कोई कंप्लेन करता है, तो इस मामले को देखा जाएगा। समस्या का हल निकाला जाएगा।

-डॉ वसुंधरा, डिप्टी सुपरिटेंडेंट, रिम्स

इस खबर को बॉक्स में लेंगे

सदर हॉस्पिटल में भी पानी की किल्लत

सदर हास्पिटल में गुरुवार को सुबह ही पानी की सप्लाई के लिए लगा मोटर जल गया। इस वजह से पूरे हास्पिटल में पानी की सप्लाई बंद हो गई। इस दौरान किसी वार्ड में पानी नहीं आ रहा था। इसकी सूचना मरीजों ने स्टाफ को दी। तीन घंटे बाद दोपहर में डॉक्टरों ने नगर निगम से पानी का टैंकर मंगवाया, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। पानी का टैंकर हास्पिटल कैंपस में लगा दिया गया था। टैंकर के आते ही लोग पानी के लिए दौड़ पड़े।

बताते चलें कि पानी की दिक्कत होने से सदर हास्पिटल के बाहर मंदिर से लोग पानी लेकर आ रहे थे। वहीं कई लोग दुकानों से पानी खरीदकर अपना काम चला रहे थे।