- स्टूडेंट्स की टेंशन दूर करने को बनाया जा रहा एग्जाम शेड्यूल

- होम एग्जाम में बच्चों पर नहीं रहेगा कोई स्ट्रेस

Meerut व‌र्ल्ड कप का फीवर और होली की मस्ती के बीच आखिरकार एग्जाम कैसे दें। यह टेंशन बच्चों व पेरेंट्स दोनों में ही बनी हुई है। लेकिन स्कूलों ने टेंशन को दूर करने की ठान ली है। इसके लिए कई स्कूल होम एग्जाम का शेड्यूल इस तरह से बना रहे हैं कि पढ़ाई और मैच न टकराए।

बड़े मैचों का ध्यान

स्कूलों का मानना है कि बोर्ड एग्जाम पर उनका जोर नहीं है। मगर होम एग्जाम को वह थोड़ा इधर-उधर शिफ्ट कर सकते हैं। जीटीबी के प्रिंसीपल कपिल सूद का कहना है कि मैच के दिन या उसके अगले दिन एग्जाम है तो बच्चों की पढ़ाई पर उसका असर पड़ सकता है। ऐसे में हम इंडिया के मैच वाले दिन और उसके अगले दिन एग्जाम नहीं रखेंगे।

हिसाब से बनेगी स्कीम

सिटी वोकेशनल के प्रिंसीपल प्रेम मेहता का कहना है कि हम भी निश्चित ही होम एग्जाम की स्कीम में व‌र्ल्ड कप शेड्यूल का ध्यान रखने वाले हैं। इस बात पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है कि जो बड़ा मुकाबला होगा उस दिन व अगले दिन एग्जाम न हो। एमपीजीएस की प्रिंसीपल मधु सिरोही का कहना है कि वे भी इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। बड़ा मुकाबला होगा तो अगले दिन एग्जाम नहीं रखेंगे।

काउंसिलिंग भी होगी

कुछ स्कूलों में तो एग्जाम शेड्यूल में बदलाव नहीं होने की बात हो रहीं है। क्योंकि मार्च में नया सेशन शुरू भी करना है। इसलिए अपने हिसाब से ही कुछ स्कूल्स एग्जाम शेड्यूल रख रहे हैं। स्कूलों में क्रिकेट व एग्जाम के बीच बच्चों को कैसे खुद को मैनेज रखना है। इसके लिए काउंसिलिंग कराई जा रही हैं। सेंट जोंस की प्रिंसीपल चंद्र लेखा जैन का कहना है कि बच्चों पर स्ट्रेस न पड़े इसके लिए स्कूल्स समय समय पर काउंसिलिंग देते रहते हैं।

इन तारीखों का रखा जाएगा ध्यान

इंडिया के मैच- क्भ् से ख्ख् फरवरी, ख्8 फरवरी, म् मार्च, क्0 मार्च क्ब् मार्च

क्वार्टर फाइनल मैच -क्8 मार्च से ख्क् मार्च

सेमीफाइनल -ख्ब् और ख्म् मार्च

फाइनल -ख्9 मार्च

बोर्ड वालों को राहत नही

हालांकि दसवीं और क्ख् वीं के स्टूडेंट्स को राहत नहीं मिलेगी, यूपी बोर्ड की एग्जाम क्9 फरवरी से हैं। हाईस्कूल क्क् मार्च व इंटर के ख्फ् मार्च तक। सीबीएसई के दो मार्च से क्7 अप्रैल तक व आईसीएसई की नौ फरवरी से एक अप्रैल तक चलेगी।

मैच के हिसाब से पूरा एग्जाम शेड्यूल तो नहीं है, मगर हमने बड़े मुकाबलों का ध्यान रखते हुए ही डेट शीट बनाई है। हमारे स्कूल में ख्ब् फरवरी से एग्जाम शुरू होकर मार्च में खत्म होंगे।

-संजीव अग्रवाल, प्रिंसीपल एमपीएस