RANCHI: फिजियोथेरेपी से हर बीमारी का इलाज संभव है। बस जरूरत है तो रेगुलर ट्रीटमेंट लेने की। वहीं फिजियोथेरेपी तो ब्रेन हेमरेज, पैरालाइसिस, सर्वाइकल प्रॉब्लम, ऑर्थो के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन मरीजों को दुरुस्त करने वाला रिम्स का फिजियोथेरेपी सेंटर ही दो सालों से बीमार है। जहां शोल्डर का ट्रीटमेंट करने वाली शोल्डर मशीन ही गायब है। बस कमरे में उसकी निशानी बच गई है। इसके अलावा अगलगी में कई इक्विपमेंट्स भी जलकर खाक हो जाने के बाद मरीजों की परेशानी और बढ़ गई है। इसके बावजूद रिम्स प्रबंधन मरीजों की परेशानी दूर करने को लेकर गंभीर नहीं है।

लालू को भी झेलनी पड़ रही परेशानी

हॉस्पिटल के विभागों में लाखों रुपए की मशीनें तो खरीद ली जाती हैं। लेकिन देखरेख के अभाव में कई इक्विपमेंट्स बेकार हो गए हैं। वहीं सेंटर को खुद ट्रीटमेंट की जरूरत है। इतना ही नहीं, पेईंग वार्ड में इलाज करा रहे लालू यादव को भी एक मशीन नहीं होने के कारण दर्द से जूझना पड़ रहा है। इसके बावजूद रिम्स प्रबंधन डिपार्टमेंट में अव्यवस्था से अनजान है।

हर दिन आते हैं दर्जनों मरीज

हर दिन रिम्स में केवल फिजियोथेरेपी के लिए तीन दर्जन से अधिक मरीज पहुंचते हैं। लेकिन अव्यवस्था के बीच मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि लोगों को प्रॉपर ट्रीटमेंट लेने के लिए प्राइवेट सेंटरों की दौड़ लगानी पड़ रही है। लेकिन जिनके पास पैसे नहीं हैं वे अब भी इलाज के लिए रिम्स आते हैं और निराश होकर लौट जाते हैं।

ट्रेडमील-वाकर बना कबाड़, मैनुअल थेरेपी

सेंटर में पैर से लाचार मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए ट्रेड मीलर लगाई गई थी। वहीं चलने में परेशानी दूर करने के लिए वाकर भी रखे गए थे। लेकिन दोनों ही मशीनें बेकार हो गई हैं। वहीं बच्चों को भी बड़ों के लिए लाए गए वाकर से काम चलाना पड़ रहा है। ये मशीनें बेकार होने के बाद सेंटर की शोभा बढ़ा रही हैं। मरीजों को मैनुअल थेरेपी देने के अलावा कोई चारा नहीं है।

क्या हैं हालात

-शोल्डर थेरेपी : रस्सी के सहारे एक्सरसाइज

-शोल्डर थेरेपी : व्हील की हालत खराब

-जेनरल थेरेपी : ट्रेड मील-वाकर बन गए कबाड़

-आर्थो : काम चलाऊ है वैक्स मशीन

वर्जन

मशीन बनाने को लेकर संबंधित विभाग से जानकारी ली गई है। जल्द ही मशीन को बनाने के लिए एक्सपर्ट को बुलाया जाएगा। वहीं जो मशीनें खराब हैं उन्हें भी दुरुस्त कराएंगे।

डॉ। रघुनाथ, एमओ, स्टोर