फोटो-13,14,

बाजारों में मूलभूत सुविधाओं की कमी

खरीदारों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

ROORKEE:

शहर के मुख्य बाजार, बीटी गंज, सिविल लाइंस आदि बाजारों में मूलभूत सुविधाओं की कमी होने के कारण लोगों को गर्मी के मौसम में खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। बाजार में पानी के लिए प्याऊ की कोई व्यवस्था नहीं है.सिर्फ पानी ही नहीं बाजार में शौचालय और पार्किंग जैसी मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव होने से खरीदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मूलभूत सुविधाओं की कमी

मौसम का मिजाज तेजी के साथ बदलता जा रहा है। चिलचिलाती धूप और चढ़ते पारे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। ऐसे में दो कदम चलते ही लोगों का गला भी सूखने लगा है। उधर, शहर के मुख्य बाजार, बीटी गंज, सिविल लाइंस आदि बाजारों में मूलभूत सुविधाओं की कमी होने के कारण लोगों को गर्मी के मौसम में खासी परेशानी झेलनी पड़ती है। बाजार में पानी के लिए प्याऊ की कोई व्यवस्था नहीं है। मुख्य बाजार में एक-दो जगहों पर हैंडपंप लगे हुए हैं, लेकिन वे भी अक्सर खराब रहते हैं। वहीं सिविल लाइंस में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण स्थानीय दुकानदारों के साथ ही बाजार में खरीदारी के लिए आए लोगों को पानी के लिए तरसना पड़ता है। इसके अलावा बाजार में शौचालय की भी उचित व्यवस्था नहीं है। मुख्य बाजार में एक सार्वजनिक शौचालय है, लेकिन वह अक्सर बंद पड़ा रहता है। इस कारण खासकर महिलाओं को दिक्कत झेलनी पड़ती है।

पार्किंग के भी कोई इंतजाम नहीं

सिविल लाइंस और मुख्य बाजार में पार्किंग के भी कोई इंतजाम नहीं है। बीटी गंज में पार्किंग के स्थान पर रेहड़ी और अन्य अस्थाई दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। इस कारण खरीदार बाजार की सड़कों पर ही अपने वाहन खड़े करने को मजबूर होते हैं। ऐसे में सड़कों पर वाहन अस्त-व्यस्त तरीके से खड़े होने के कारण अक्सर बाजार में जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं पैदल चालकों का भी सड़क पर चलना दूभर हो जाता है।

बाजारों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास किए जाएंगें। जल्द सर्वे कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाएगा, ताकि लोगों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ी।

गोपाल सिंह चौहान, नगर आयुक्त

बाजार में आने वाले खरीदारों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता की जाएगी। लोगों को कोई असुविधा न हो इसके लिए पीने के पानी, शौचालय, पार्किंग आदि के उचित प्रबंध किए जाएंगें।

मंगेश घिल्डियाल, ज्वांइट मजिस्ट्रेट