- इस बार होम सेंटर पर नहीं होंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के प्रैक्टिकल

- पहले ही आ जाएगा स्कूलो में एडमिट कार्ड, स्कूल लेवल पर फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया गया कदम

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इस बार दूसरे स्कूलों में दौड़-भाग करनी होगी। इस साल से 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल दूसरे सेंटर्स पर होंगे। इसके साथ ही इस साल स्कूलों में एडमिट कार्ड भी स्टूडेंट्स को पहले ही दे दिए जाएंगे। बोर्ड प्रैक्टिकल्स में स्कूल लेवल पर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से ये सूचना सभी स्कूलों में आ गई है। जिसके बाद गोरखपुर के स्कूलों में भी इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

नहीं चलेगी स्कूलों की मनमानी

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक इस फैसले से स्कूलों की मनमानी पर रोक लगेगी। पिछले वर्षो में प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान स्कूलों की कई शिकायतें बोर्ड को मिल चुकी हैं। सेल्फ सेंटर होने की वजह से स्कूल स्टूडेंट्स को अपनी मर्जी से नंबर दिलवाते हैं। वहीं कई जगह लेनदेन की शिकायतें भी बोर्ड को मिली हैं। जिसके बाद बोर्ड ने सेल्फ सेंटर खत्म कर दूसरे सेंटर्स में बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट कराने का निर्णय लिया है।

जारी होगा एडमिट कार्ड

बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड भी मिलेंगे। इसमें बकायदा स्टूडेंट्स की फोटो भी लगी होगी। इसे दिखाने के बाद ही स्टूडेंट को प्रैक्टिकल एग्जाम में बैठने की परमिशन दी जाएगी। अभी तक सेल्फ सेंटर होने की वजह से स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड नहीं दिया जाता था। इसके अलावा बोर्ड के इस फैसले से डमी स्टूडेंट्स की पकड़ आसान हो जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स अगर प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल नहीं होंगे तो उन्हें बोर्ड के मेन एग्जाम में भी शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रैक्टिकल के लिए स्कूल में लैब जरूरी

बोर्ड की ओर से स्कूलों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी स्कूल में लैब नहीं होगी तो वहां प्रैक्टिकल एग्जाम का सेंटर नहीं बनाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड बकायदा एग्जाम से पहले सभी स्कूलों की जांच कराएगा। बोर्ड का कहना है कि इस प्रयोग के बाद जहां मेधावियों की पहचान हो सकेगी, वहीं मनमानी करने वाले स्कूलों की पहचान भी आसानी से हो जाएगी।

बढ़ गई फीस

हर बार बोर्ड एग्जाम में जो फीस ली जाती थी, उसे भी दोगुना बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया गया है। जिससे इसके लिए भी अब पैरेंट्स को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।

सिटी में सीबीएसई बोर्ड स्कूल - 99

12वीं स्टूडेंट्स - 9-10 हजार

10वीं में स्टूडेंट्स - 15 हजार

वर्जन

सभी स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से प्रैक्टिकल में सेंटर बनाने के लिए सूचना आ गई है। इसकी तैयारी भी चल रही है।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम