- एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया फैसला

- परीक्षा नियंत्रक को मिला सेशनल मा‌र्क्स देने का अधिकार

- प्रदेश में 15 रिसर्च सेंटर्स खोलने को मिली मंजूरी

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने सभी कोर्सेस में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) को लागू करने का निर्णय लिया है। इसके साथ अब रिजल्ट में स्टूडेंट्स को कम्यूलेटिव ग्रेड प्वाइंट सिस्टम (सीजीपीए) प्रणाली पर मुहर लगा दी है। इसके तहत एकेटीयू की मा‌र्क्सशीट में अब मा‌र्क्स की जगह ग्रेड दिया जाएगा। शनिवार को यूनिवर्सिटी के तिलक हाल में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की 49वीं बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

परीक्षा नियंत्रक दे सकेंगे सेशनल मा‌र्क्स

बैठक में अधिकतम 40 मा‌र्क्स का ग्रेस एवं एक विषय में 15 प्रतिशत मा‌र्क्स के ग्रेस दिए जाने को हरी झंडी प्रदान की गयी। 15 प्रतिशत मा‌र्क्स का ग्रेस तभी मिल सकेगा, जब छात्र ने संबंधित विषय में कम से कम 15 प्रतिशत मा‌र्क्स प्राप्त किए हों। सेशनल मा‌र्क्स संस्थानों की ओर से न भेजे जाने पर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक को थ्योरी मा‌र्क्स के आधार पर सेशनल के मा‌र्क्स देकर रिजल्ट घोषित करने का अधिकार प्रदान किया गया है। इससे स्टूडेंट्स को समय से रिजल्ट प्राप्त हो सकेगा।

एकेडमिक कैलेंडर पास

परिषद के सदस्यों ने यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैलेंडर को पास कर दिया है। इसे यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे। सेशन 2016-17 से पीएचडी एवं एमटेक के लिए नया ऑडिर्नेंस लाया गया है। सेशन 2016-17 से एमटेक, एमफार्म व एमआर्क के लिए नया प्रासंगिक सिलेबस एवं मूल्यांकन स्कीम लागू होगी।

फेट, पीएचडी और एमटेक समेत कई कोर्सेस के रिजल्ट जारी

इसके अलावा बैठक में फेट, पीएचडी एवं एमटेक, एमफार्म, एमआर्क की 26 जून को आयोजित प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। फेट प्रवेश परीक्षा में 1591 कैंडीडेट्स शामिल हुए थे, जिसमें कुल 112 कैंडीडेट्स क्वालीफाई हुए हैं। इसमें ए प्लस ग्रेड में 44 कैंडीडेट्स एवं ए ग्रेड में 68 कैंडीडेट्स क्वालीफाई हुए हैं। वहीं, पीएचडी में 779 कैंडीडेट्स प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 188 कैंडीडेट्स इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई हुए हैं। जबकि एमटेक, एमफार्म एवं एमआर्क में 1022 कैंडीडेट्स प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 531 कैंडीडेट्स क्वालीफाई हुए हैं। वहीं एमटेक, एमफार्म एवं एमआर्क की काउंसिलिंग 4, 5 और 6 अगस्त को होना प्रस्तावित है। गेट-जीपेट क्वालीफाई कैंडीडेट्स की रिपोर्टिंग 4 अगस्त को और काउंसलिंग 5 अगस्त को होना प्रस्तावित है।

पांचवें चरण की काउंसिलिंग दो अगस्त से

वहीं, केंद्रीय परीक्षा समिति (कैब) की 6वीं बैठक यूनिवर्सिटी के तिलक हॉल में शनिवार को यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि जो कैंडीडेट्स काउंसिलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान, फ्रीज, लोट, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन एवं किसी भी काउंसिलिंग प्रक्रिया को पूरा न कर पाने की वजह से काउंसिलिंग प्रक्रिया से बाहर हो गए थे, यूनिवर्सिटी उन्हें अतिरिक्त मौका देने के लिए पांचवें चरण की काउंसिलिंग कर रहा है। साथ ही, सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों की बची हुई सीटों के लिए 8 अगस्त को स्पॉट काउंसिलिंग 9 अगस्त को वैकेंट सीट स्टेटस एवं 11 अगस्त को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, 12 अगस्त को सीट अलॉटमेंट एवं 13-14 को रिपोर्टिंग का समय दिया गया है।

पांचवे चरण का काउंसिलिंग शेड्यूल

2-3 अगस्त को रजिस्ट्रेशन

2-4 अगस्त को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन

5 अगस्त को सीट अलॉटमेंट व रिजल्ट

7 अगस्त को एडमिशन