- लॉकडाउन को देखते हुए ऑनलाइन बिल पेमेंट पर उपभोक्ता को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा

PRAYAGRAJ: लॉकडाउन को देखते हुए बिजली बिलों के ऑनलाइन पेमेंट पर उपभोक्ताओं से अब कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। लॉक डाउन होने के बाद से ऑनलाइन पेमेंट की संख्या काफी कम हुई हैं। माना जा रहा हैं ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान उपभोक्ताओं को चार्ज देना होता था। जिसके कारण बहुत से उपभोक्ता ऑनलाइन पेमेंट करने से बचते थे। मुख्य अभियंता ओपी यादव ने बताया कि अब यूपी सरकार ने आदेश दिया हैं कि कटने वाले चार्ज को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) देगा।

इस तरह कर सकते हैं पेमेंट

- अभी तक उपभोक्ता डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट पर बैंकिंग कंपनियों द्वारा चार्ज काटा जाता था। लेकिन अब इस चार्ज का पेमेंट यूपीपीसीएल करेगा।

- ऐसे में उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत की बता है। विद्युत उपभोक्ता अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण एप के जरिये कर सकते हैं। - इसे गूगल प्ले स्टोर ई-निवारण ऐप को डाउनलोड कर पेमेंट किया जा सकता है।

- इसके अतिरिक्त उपभोक्ता यूपीपीसीएल की बेबसाइट www.upenergy.in पर बिल भुगतान के टैब पर बिल का भुगतान कर सकते हैं।

- शहरी उपभोक्ता सीधे https://bit.ly/2ख्WBPeVB लिंक से सीधे भुगतान कर सकते हैं। ग्रामीण उपभोक्ता https://uppcl.mpower.in/wss लिंक के जरिये सीधे अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं।

- किसी भी कठिनाई पर उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1912 पर करें कॉल

- उपभोक्ताओं को एसएमएस द्वारा भी बिलों के भुगतान का लिंक साझा किया जाएगा।

- उपभोक्ता बिल पेमेंट समझने के लिए यूट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=mIwbf®MlayI यूज करें

उपभोक्ताओं से अपील हैं कि वह अपना बिल ऑनलाइन पेमेंट करें। ऐसे में उनका समय भी बचेगा और जो चार्ज एक्सट्रा कटता हैं उससे भी राहत मिलेगी।

ओपी यादव, मुख्य अभियंता