RANCHI:गुरुवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु के बजट में आम लोगों के लिए कुछ खास नहीं रहा। सुविधाओं को अपडेट करने की तैयारी तो दिखी, लेकिन कोई नई ट्रेन नहीं मिली।

युवाओं ने कहा

भीड़ से निजात नहीं

रेल बजट में सरकार ने एक भी नई ट्रेन की घोषणा नहीं की। जबकि नई ट्रेनों के आने से भीड़ थोड़ी कम होती, जिसका खामियाजा हम लोगों को भुगतना पड़ता है।

आशुतोष कुमार

नई ट्रेन की थी उम्मीद

धनबाद से रांची के लिए इस बार बजट में नई ट्रेन मिलने की उम्मीद थी। लेकिन सरकार ने व्यवस्था और सुरक्षा के अलावा अन्य किसी चीज पर ध्यान ही नहीं दिया।

अखिल अनवर

सुविधा बढ़ाना सराहनीय

बजट में ट्रेनों में जो सुविधाएं बढ़ाने की घोषणा की गई है, वह स्वागत योग्य है। सरकार ने जिस तरह की सुविधाएं देने का निर्णय लिया है, उसके लिए थोड़ा किराया भी बढ़ाया जा सकता था।

-विनीत

क्या कहते है बुजुर्ग

गंदगी से छुटकारा

ट्रेनों में सुविधाएं बढ़ेंगी, इससे अच्छा क्या हो सकता है। साफ-सफाई पर भी जोर दिया गया है, जो काफी अच्छा निर्णय है। गंदगी से लोगों को परेशानी होती थी। ऑनलाइन सिस्टम से लोगों को मनपसंद खाना भी मिल सकेगा।

संजय तिवारी

फिर छला झारखंड

इस बार तो ट्रेनों की घोषणा ही नहीं हुई। हालांकि, झारखंड हमेशा उपेक्षिता रहा है। आजादी के बाद से ही कई बार घोषणाएं हुईं, लेकिन मिला कुछ नहीं। जबकि झारखंड से ही सबसे ज्यादा राजस्व रेलवे को जाता है।

-जेपी चौरसिया

ऑनलाइन टिकट से राहत

ट्रेनों में जो ऑनलाइन टिकट की सुविधा देने की घोषणा हुई, उससे पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। कई बार टिकट नहीं ले पाने की वजह से भी लोग विदाउट टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाते थे।

जलेश्वर महतो

क्या कहती है महिलाएं

महिला सुरक्षा पर जोर स्वागत योग्य

महिलाओं की सुरक्षा के लिए अब कोच में सीसीटीवी लगेंगे, जो बेहतर कदम है। वहीं साफ-सफाई का भी ध्यान रखा गया है। वैसी महिलाएं जो 50 की उम्र पार कर चुकी है, उन्हें भी परेशानी नहीं होगी। अगर ट्रेनों में मेडिकल सुविधा दी जाती, तो मरीजों के लिए भी राहत होती।

-सुजाता सिंह