RANCHI: रिम्स में ओपीडी की व्यवस्था दुरुस्त करने को लेकर प्रबंधन ने अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में अब कुछ ओपीडी को मेन बिल्डिंग से हटाकर पेइंग वार्ड में शिफ्ट करने की तैयारी है। जिससे कि ओपीडी में मारामारी की स्थिति खत्म हो जाएगी। वहीं ज्यादा से ज्यादा मरीजों को ओपीडी में जगह मिल सकेगी। इसे लेकर डायरेक्टर ने संबंधित विभागों के डॉक्टरों से योजना तैयार करने को कहा है। इसके बाद ओपीडी को पेइंग वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। बताते चलें कि रिम्स की समीक्षा के दौरान सीएम ने ओपीडी को शिफ्ट करने का सुझाव दिया था। साथ ही कहा था कि खाली पड़ी जगहों का इस्तेमाल मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए किया जा सकता है।

डॉक्टरों का हाईटेक चैंबर बना

पेइंग वार्ड को देखते हुए डॉक्टरों के लिए वहां चैंबर बनाया गया है, जिसमें वो सारी सुविधाएं मौजूद हैं जो एक डॉक्टर के चैंबर में होनी चाहिए। इससे डॉक्टरों को मरीज का इलाज करने के दौरान कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं एक्सरे और सीटी स्कैन देखने के लिए डिसप्ले भी लगा है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि मरीजों का और भी बेहतर ढंग से इलाज हो सकेगा।

पूरा वार्ड खाली, गिनती के कमरे में रह रहे मरीज

सुपरस्पेशियलिटी कैंपस में पेइंग वार्ड में 100 कमरे हैं, जहां फाइव स्टार होटल की तरह ही सारी सुविधाएं मौजूद हैं। लेकिन एक दिन का एक हजार रुपए चार्ज होने के कारण मरीज उसमें नहीं रहना चाहते। ऐसे में गिनती के ही कमरे में मरीज रहकर इलाज करा रहे हैं। ऐसे में खाली पड़े कमरों को इस्तेमाल में लाए जाने से जगह का भी इस्तेमाल होगा। वहीं मरीजों को भी ज्यादा जगह मिल सकेगी।

मेन बिल्डिंग के ओपीडी में जगह की है कमी

मेन बिल्डिंग में जगह की कमी के कारण मरीजों को जहां-तहां बैठकर समय गुजारना पड़ता है। वहीं ओपीडी में भी मरीजों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इस वजह से जहां जगह मिलती है वहीं डेरा जमा लेते है। लेकिन नई बिल्डिंग में उनके लिए ज्यादा जगह होगी। वहीं मरीजों और उनके परिजनों के लिए बैठने की भी व्यवस्था है।