ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन के बदले पुलिस विभाग में नई कवायद

-सराहनीय काम के लिए 25 पुलिस कर्मियों को 25,000 रुपये

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: यूपी के जांबाज पुलिस कर्मियों को अब एक हजार रुपये प्रतिमाह का बोनस दिया जायेगा। पुलिस विभाग ने यह स्कीम ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन के स्थान पर शुरू की है। इसके लिए हर साल दस पुलिस कर्मियों को चयनित कर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही सराहनीय काम करने वाले 25 पुलिस कर्मियों को 25-25 हजार रुपये का इनाम भी दिया जाएगा। इस संबंध में शनिवार को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत सिंह ने अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

हाईकोर्ट ने खत्म किया था ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन

पुलिस में सराहनीय काम करने और बहादुरी का काम करने वाले पुलिस कर्मियों को ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिलता था। इस बारे में एक याचिका हाईकोर्ट में दाखिल की गयी थी जिसके बाद कोर्ट ने 2008 से 2014 तक के सभी ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन को अवैध घोषित कर दिया था। जिसके बाद पुलिस विभाग ने यह नयी स्कीम शुरू करने की योजना बनाई है।

आइडिया नया, चयन प्रक्रिया पुरानी

दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि इसकी चयन प्रक्रिया ऑउट ऑफ टर्न के ही पैटर्न पर होगी जिसमें एक कमेटी फैसला लेती है। इस कमेटी में एडीजी एलओ अध्यक्ष होता है और आईजी स्टेबलिशमेंट, आईजी एडमिन और डीआईजी स्टेबलिशमेंट के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी इसका हिस्सा होंगे। यह अभी प्राथमिक स्तर पर इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है। इसके बाद सभी जोन से ऐसे लोगों की लिस्ट मंगायी जाएगी। उसमें से बहादुरी के साथ काम को अंजाम देने वाले 10 लोगों को उनके सेवा काल तक एक हजार रुपये हर महीने और सीएम की ओर से सर्टिफिकेट व प्रशस्ति पत्र मिलेगा।

इसके अलावा सराहनीय काम करने वाले 25 पुलिस कर्मियों को डीजीपी की ओर से 25-25 हजार रुपये दिये जाएंगे। पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह स्कीम शुरू की जा रही है। इसमें पूरी पारदर्शिता के साथ वही मानक रखे जाएंगे जो ऑउट ऑफ टर्न के लिए रखे जाते थे।

ऑउट ऑफ टर्न प्रमोशन के स्थान पर पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहन के लिए यह स्कीम शुरू की जा रही है। इसके तहत अद्मय साहस का परिचय देकर व जान जोखिम में डाल कर सराहनीय काम करने वाले पुलिस कर्मियों को पूरे सेवा काल तक एक हजार रुपये हर महीने अतिरिक्त दिया जाएगा।

- दलजीत सिंह चौधरी

एडीजी, लॉ एंड आर्डर, यूपी।