RANCHI: सिर्फ प्राइवेट हॉस्पिटल ही नहीं, शॉपिंग मॉल के संचालक भी नियमों की पूरी धज्जियां उड़ानें में लगे हैं। सिटी में कई मॉल ऐसे हैं जहां रोड पर गाड़ी लगाकर शॉपिंग करने या दूसरा काम करने चले जाते हैं। शॉपिंग मॉल का अपना पार्किंग स्पेस ही नहीं है। वहीं जिनकी बिल्डिंग में पार्किंग एरिया है वो भी गाडि़यों को पार्क नहीं करने देते। इस कारण रोड पर लंबा जाम लगा रहता है। अक्सर शाम के चार बजे के बाद हालत ज्यादा खराब हो जाती है। दरअसल शाम के चार बजे के बाद सिटी के कुछ शॉपिंग मॉल के बाहर लोगों का मजमा लगना शुरू हो जाता है। जेल मोड़ से सरकुलर रोड चलना भी मुश्किल होता है। मेन रोड और लालपुर एरिया का कंडिशन काफी खराब है। लालपुर में न्यूक्लियस मॉल हो या सिटी पैलेस, पारिजात बिल्डिंग हो या लैंडमार्क होटल सभी में पार्किंग की समस्या है। इन स्थानों पर लोग अपनी गाडि़यों की पार्किंग रोड पर ही करते हैं। शाम में कई बार प्रशासन के लिए भी हालात संभालना मुश्किल हो जाता है। लोग अपनी-अपनी गाड़ी लेकर घंटों खड़े रहते हैं। कुछ ऐसा ही हाल वी मार्ट, कश्मीर वस्त्रालय, बिग बाजार समेत दूसरे स्थानों का भी होता है।

राज होटल, ओल्ड एचबी रोड

ओल्ड एचबी रोड में राज होटल संचालित किया जाता है। इस स्थान पर एक्सिस बैंक भी है। लेकिन किसी भी भवन की अपनी पार्किंग नहीं है। ऐसे में लोग रोड पर ही गाडि़यां खड़ी कर अपने काम में बिजी हो जाते हैं। इसके बाद आने-जाने वाले आम राहगीरों को परेशानी होती है।

प्रधान टॉवर

प्रधान टॉवर के पास ऐसा ही हाल रहता है। हालांकि इस स्थान पर नगर निगम की पार्किंग है। फिर भी लोग अपनी गाडि़यों को पार्किंग में न लगा कर रोड पर ही खड़ा करना ज्यादा पसंद करते हैं। नगर निगम के स्टाफ ने बताया कुछ कहने पर उनसे ही मारपीट शुरू कर देते है।

बिग बाजार, मेन रोड

बिग बाजार मेन रोड में यही हाल देखने को मिला। यहां भी रोड पर ही गाडि़यां खड़ी मिलीं। दिलचस्प बात तो यह थी कि सिर्फ आम पब्लिक ही नहीं बल्कि सरकारी और आर्मी की गाडि़यां भी रोड पर ही पार्क की हुई थीं।

न्यूक्लियस मॉल जेल मोड़

जेल मोड़ स्थित न्यूक्लियस मॉल के समीप भी हालत बहुत ज्यादा खराब है। शाम होते ही यहां यूथ का जमावड़ा लगता है। इस स्थान में पार्किंग एक बहुत बड़ी समस्या है। मॉल की अपना पार्किंग है फिर भी दर्जनों लोग गाडि़यां रोड पर खड़ी कर चले जाते हैं। यहां शाम में पैर रखना भी मुश्किल हो जाता है।