भारी वाहनों का परमिट जारी नहीं होने से आक्रोशित हैं व्यापारी

कमिश्नर ने आरटीए की बुलाई आकस्मिक बैठक, निकलेगा परमिट की समस्या का समाधान

ALLAHABAD:

आखिरकार जाग गया प्रशासन। भारी वाहनों के परमिट जारी करने की समस्या को लेकर कमिश्नर राजन शुक्ला ने आरटीए की आकस्मिक बैठक बुला ली है। जिसमें व्यापारियों की परेशानी का हल निकलने की पूरी संभावना है। इस मामले में व्यापारियों की नाराजगी और पब्लिक के नुकसान को लेकर आई नेक्स्ट ने बार-बार प्रशासन को चेताया, जिसके फलस्वरूप समस्या के समाधान के लिए प्रशासन ने फटाफट कदम उठाने का निर्णय लिया है।

रोक से हलाकान हो गए व्यापारी

गलती आरटीओ कार्यालय की थी और सजा व्यापारियों को मिली। कई मामलों में लापरवाही बरते जाने से नाराज कमिश्नर ने संभागीय परिवहन प्राधिकरण की पिछली बैठक में आरटीओ के सभी अधिकारी छीन लिए थे। जिसमें भारी वाहनों को परमिट जारी करने का मामला भी शामिल था। इसका असर यह हुआ कि हजारों की संख्या में ट्रक सड़कों पर बिना परमिट खड़े हो गए और व्यापारियों को नुकसान होने लगा। अगर यह हालात कुछ दिन और जारी रहे तो महंगाई बढ़ने से पब्लिक की जेब पर भी असर पड़ना तय माना जा रहा है।

दे दी थी आत्मदाह की चेतावनी

आरटीओ के अधिकार छीन लिए जाने के बाद कमिश्नरी की ओर से परमिट जारी करने के नए नियम बनाए गए। जिसमें आरटीओ को परमिट के लिए रेकमेंडेशन देनी थी और इस पर अनुमोदन आरटीओ को जारी करना था। लेकिन, यह प्रक्रिया इतनी लंबी है कि एक-एक परमिट जारी होने में लंबा समय लग रहा है। इससे नाराज व्यापारियों ने कमिश्नर को जल्द समस्या का हल निकालने की अपील की और मजबूरी में आत्मदाह करने की चेतावनी तक दे डाली। इस मामले को भी आई नेक्स्ट ने पूरी प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

व्यापारियों ने किया धरना प्रदर्शन

परमिट जारी नहीं होने की समस्या इतनी विकराल हो चली है कि व्यापारी सड़कों पर उतर आए हैं। इसी क्रम में शनिवार को प्रयाग परिवहन ट्रांसपोर्ट यूनियन ने अध्यक्ष अमर वैश्य मुन्ना भईया के नेतृत्व में मुट्ठीगंज चौराहे पर धरना प्रदर्शन कर अतिशीघ्र परमिट जारी करने की मांग की। उन्होंने इस मामले में कमिश्नर राजन शुक्ला से वार्ता की। व्यापारियों ने समस्या का हल नहीं निकाले जाने सड़कों पर उतरकर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है। प्रदर्शन में मिनी ट्रासपोर्ट के अध्यक्ष परमानंद त्रिपाठी, प्रीतक शुक्ला, राजेश दुबे, संतोष अग्रहरि, सोमनाथ यादव, अनूप केसरवानी आदि उपस्थित रहे।

निकलेगा कई समस्याओं का हल

कमिश्नर ने आरटीए की आकस्मिक बैठक 31 अगस्त को आयुक्त कार्यालय में दोपहर एक बजे बुलाई है। उम्मीद है कि इस बैठक में परमिट जारी करने से लेकर ई रिक्शा के रूट की समस्या का भी हल निकलेगा। बता दें कि शहर में ई रिक्शा की बिक्री पर रूट डिसाइड न होने तक रोक लगा दी गई थी। साथ ही, सात साल पुराने टैंपो-टैक्सी पर प्रतिबंध और सीएनजी वाहनों के संचालन आदि के मामले में भी इस बैठक में विचार होगा।