- कियोस्क को लगाने के लिए टेंडर भी आमंत्रित किए गए हैं

- एबीडी एरिया (कैसरबाग) में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा

- सभी पुलिस मॉडर्न कियोस्क थानों से अटैच रहेंगे

- डाटा के आधार पर संबंधित थाना अपनी पड़ताल करेगा

- 14 प्वाइंट पर पुलिस मॉर्डन कियोस्क लगाने की तैयारी शुरू

- कियोस्क की मदद से किसी भी थाने से जुड़े मामले की एफआईआर होगी दर्ज

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

बस कुछ दिन का इंतजार फिर आपको किसी भी मामले से जुड़ी एफआईआर दर्ज कराने के लिए न तो थाने के चक्कर काटने पड़ेंगे न ही पुलिस अधिकारियों के। आप पुलिस मॉडर्न कियोस्क की मदद से ही ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। यह कदम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत उठाया जा रहा है। इस कदम से पब्लिक को सीधी राहत मिलना तय है। कियोस्क को लगाने के लिए टेंडर भी आमंत्रित किए गए हैं। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होते ही पब्लिक को ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा मिलने लगेगी।

14 प्वाइंट पर सुविधा

जो प्रोजेक्ट तैयार किया गया है, उससे साफ है कि करीब 14 प्वाइंट पर पुलिस मॉडर्न कियोस्क की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण में एबीडी एरिया (कैसरबाग) में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा, इसके बाद अन्य प्वाइंट पर पब्लिक को ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा मिलने लगेगी।

बचेगा खासा समय

थाने जाकर एफआईआर दर्ज कराने में खासा समय लगता है। ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति कियोस्क का इस्तेमाल करेगा, तो उसका समय भी खासा बचेगा। इसके साथ ही वह आसानी से यह भी जान सकेगा कि उसकी एफआईआर दर्ज हुई कि नहीं।

थानों से अटैच

सभी पुलिस मॉडर्न कियोस्क थानों से अटैच रहेंगे। जो भी डाटा कियोस्क में फीड किया जाएगा, वो सीधे संबंधित थाने में ट्रांसफर हो जाएगा। जिसके बाद उस डाटा के आधार पर संबंधित थाना अपनी पड़ताल करेगा। इतना ही नहीं, कियोस्क की मदद से शिकायतकर्ता यह भी जान सकेगा कि उसकी एफआईआर का स्टेटस क्या है और उस पर क्या एक्शन लिया गया है।

पुलिस मॉडर्न कियोस्क से पब्लिक को राहत मिलेगी। 14 प्वाइंट पर कियोस्क लगवाए जाएंगे, जिनकी मदद से ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी