GORAKHPUR: शहर में दिवयांगों के लिए मौजूद सुविधाओं की पड़ताल करने के क्रम में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी का हाल जाना। ज्यादातर जगहों पर व्यवस्थाओं के दावे करने वाले जिम्मेदारों की पोल खुलती नजर आई। यूनिवर्सिटी कैंपस में दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए तीन बड़े-बड़े डिपार्टमेंट्स में रैंप आदि सुविधाओं की कोई व्यवस्था नजर नहीं आई।

संवाद भवन

रिपोर्टर डीडीयूजीयू के संवाद भवन पहुंचा तो वहां सीढि़यों के अलावा कहीं भी रैंप नजर नहीं आया। स्टूडेंट्स की मानें तो दिव्यांग स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने के लिए सीढि़यों से ही होकर जाना पड़ता है। जबकि सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स संवाद भवन में पढ़ाई करने आते हैं।

दीक्षा भवन

यूनिवर्सिटी कैंपस के कुछ ही दूरी पर स्थित दीक्षा भवन में भी रैंप की कोई व्यवस्था नहीं है। जबकि यहां कई दिव्यांग छात्राएं पढ़ती हैं। जिनके लिए यूनिवर्सिटी के सुरक्षा गार्ड या फिर खुद ही क्लास रूम तक पहुंचना मजबूरी है। लेकिन यूनिवर्सिटी की तरफ से इनके लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

वाणिज्य संकाय भवन

यूनिवर्सिटी कैंपस में बनाए गए न्यू डिपार्टमेंट वाणिज्य संकाय भवन में जिम्मेदारों ने दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए रैंप तक की व्यवस्था नहीं की। जबकि बीकॉम व एमकॉम समेत रिसर्च स्कॉलर्स पढ़ाई करने आते हैं। लेकिन कंस्ट्रक्शन के दौरान किसी ने यह नहीं सोचा कि दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए भी रैंप की व्यवस्था होनी चाहिए।