- स्टेशन पर सैनिटाइज के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

- सिर्फ स्टेशन, रेलिंग और लिफ्ट और उपकरणों को हुआ सैनिटाइज

- कोरोना वायरस से बचाव के लिए रेल कर्मियों को नहीं दिए गए मास्क

GORAKHPUR: कोरोना के खतरे को देखते हुए रेलवे भी अलर्ट मोड पर है। फिर भी बाहर से आने वाली ट्रेंस की बोगियों को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा है। वहीं कोरोना के खौफ में पिछले 13 दिनों में स्लीपर की 4833 टिकट्स कैंसिल कराई जा चुकी हैं। शनिवार की सुबह रेल कर्मी खनापूर्ति के नाम सिर्फ गोरखपुर जंक्शन के फ‌र्स्ट और सेकेंड नंबर प्लेटफॉर्म की रेलिंग, एस्क्लेटर और एटीएम मशीनों को सैनिटाइज करते दिखे। वहीं ट्रेंस के एसी कोच में दिए जाने वाले कंबलों सैनिटाइज कर बांटा गया।

मास्क बिना ही काम कर रहे सफाई कर्मी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर शनिवार दोपहर गोरखपुर जंक्शन पर कोरोना को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लेने पहुंचा। प्लेटफॉर्म वन और टू पर सिर्फ सैनिटाइज के नाम पर खानापूर्ति होती मिली। कई प्लेटफॉ‌र्म्स पर सफाई कर्मी दिखे लेकिन बाहर से आने वाली ट्रेंस की बोगियों को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा था। एक रेल कर्मी से बात की गई तो नाम न छापने की शर्त पर उसने बताया कि ट्रेंस को सैनिटाइज करने के स्टेशन पर कोई प्रबंध नहीं हैं। रेल कर्मियों को मास्क भी नहीं दिए जा रहे हैं। गोरखपुर से जाने वाले कोच वॉशिंग पिट में पूरी तरह सैनिटाइज किए जा रहे हैं।

टॉयलेट धोया और हो गई सफाई

प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस और प्लेटफॉर्म नंबर चार पर मौर्यध्वज एक्सप्रेस अपने तय समय पर पहुंचीं। सफाई कर्मी सिर्फ टॉयलेट में पानी भरने और सफाई का कार्य कर रहे थे। मगर कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए बोगियों में कोई इंतजाम नहीं थे। उधर सुबह सफाई कर्मियों ने स्टेशन के विभिन्न प्लेटफॉर्म को सैनिटाइज किया। साथ ही रेलिंग, एस्क्लेटर, एटीएम मशीन को सैनिटाइज किया और प्लेटफॉर्म के किनारे दवाइयों का छिड़काव कराया गया।

बॉक्स

रेलवे हॉस्पिटल में आइसोलेशन वार्ड तैयार

रेलवे ने सतर्कता बरतते हुए अस्पतालों के साथ दूसरी जगह आइसोलेशन वार्ड तैयार किए हैं। रेलवे हॉस्पिटल में 15 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए हेल्प डेस्क भी शुरू की गई है। डॉक्टर्स की मानें तो एक इमरजेंसी मेडिकल रूम बनाया गया है जहां से सभी पैसेंजर्स पर नजर रखी जाएगी। राप्तीसागर एक्सप्रेस में एक यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद उनके संपर्क में आए दोनों एसी अटेंडेंट की जांच कराई गई। यात्री की रिपोर्ट निगेटिव आने पर कर्मचारियों को भी डिस्चार्ज कर दिया गया है।

बॉक्स

रोडवेज में रोज लाखों का नुकसान

कोरोना के डर से रोडवेज की बसों में यात्रियों की संख्या घटती जा रही है। रेलवे बस और कचहरी बस स्टेशन पर यात्री कम पहुंचने से स्पेशल बसें तक नहीं भर पा रही हैं। दोनों बस स्टेशन से रोज लगभग 800 बसों से करीब 30 हजार यात्री सफर करते थे। लेकिन अब यह संख्या घटकर 10 से 15 हजार से नीचे आ गई है। इसके साथ तकरीबन 300 ऑनलाइन सेवाओं के यात्री भी टिकट रद करवा रहे हैं।

बदलेंगे स्लीपर बसों के चादर-गद्दे

अफसरों के अनुसार कोरोना के खतरे को देखते हुए स्लीपर बसों में सतर्कता नहीं बरती जा रही है। गोरखपुर से लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली स्लीपर बसों में चादर व तकिया कवर व गद्दे भी नहीं बदले जा रहे हैं। सेनेटाइजेशन का काम भी नहीं शुरू किया गया है। रोडवेज के अफसरों का दावा है कि सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और ड्राइवरों व कंडक्टर्स को किसी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत अफसरों को सूचना देने की हिदायत दी गई है।

पैसेंजर्स का रिजर्वेशन कैंसिल

कोरोना के डर से पैसेंजर्स सहम गए हैं। जनरल टिकटों की बिक्री तो कम हुई है। रिजर्वेशन टिकटों का कैंसिलेशन भी बढ़ गया है। साथ ही रेलवे की कमाई भी घट गई हैं। होली बाद जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या बढ़ती है लेकिन रेलवे के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो इस वर्ष यह संख्या कम हो गई है।

13 मार्च को कैंसिल टिकट - 442

12 मार्च को 2214 यात्रियों ने टिकट लिया - कैंसिल टिकट 525

11 मार्च 1925 यात्रियों ने टिकट लिया - कैंसिल टिकट 428

9 मार्च को कैंसिल टिकट - 343

8 मार्च को कैंसिल टिकट - 284

7 मार्च को कैंसिल टिकट - 326

6 मार्च को कैंसिल टिकट - 589

5 मार्च को कैंसिल टिकट - 380

4 मार्च को कैंसिल टिकट - 576

3 मार्च को कैंसिल टिकट - 405

2 मार्च को कैंसिल टिकट - 376

1 मार्च को कैंसिल टिकट - 159

टिकट लिए यात्री आमदनी

22 मार्च 2019 को करीब 12 हजार यात्रियों ने टिकट लिया - 24 लाख रुपए

23 मार्च 2019 को करीब 33 हजार यात्रियों ने टिकट लिया - 46 लाख रुपए

12 मार्च 2020 के करीब 31 हजार यात्रियों ने टिकट लिया - 31 लाख रुपए

11 मार्च 2020 को करीब 12 हजार यात्रियों ने टिकट लिया - 27 लाख रुपए