GORAKHPUR: दिव्यांगजनों के लिए गवर्नमेंट की तरफ से तमाम कवायदें की जा रही हैं। सरकार की तरफ से इन्हें ट्राइ साईकिल और बैटरी से चलने वाले व्हीकल दिए गए हैं। वहीं इनकी सुविधाओं के लिए सरकारी व गैरसरकारी विभागों के अलावा पब्लिक प्लेसेज में रैंप भी बनाए गए हैं लेकिन कुछ गवर्नमेंट ऑफिसेज में ये व्यवस्था नदारद नजर आती है। दिव्यांगजनों के लिए बेहद जरूरी इस सुविधा का हाल जानने निकली दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने जाना विभिन्न गवर्नमेंट ऑफिसेज का हाल।

विकास भवन

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम जब विकास भवन पहुंची तो वहां सीडीओ समेत डीपीआरओ की गाडि़यां खड़ी मिलीं। मेन गेट से एंट्री करते ही ग्राउंड लेवल पर पहुंचने के लिए लेफ्ट साइड में दिव्यांग जनों के लिए रैंप बनाया गया है। बगल में नोटिस भी लगाई गई है कि रैंप के पास व्हीकल न खड़ी करें। लेकिन विकास भवन के दूसरे या तीसरे फ्लोर पर चढ़ने के लिए जहां सीढि़यां बनाई गई हैं वहां दिव्यांगजनों के लिए रैंप की कोई व्यवस्था नहीं है।

निगम में नहीं रैंप, सीढि़यों के सहारे दिव्यांग

नगर निगम में सेकेंड फ्लोर के ऑफिसेज तक पहुंचने के लिए दिव्यांगों को सीढि़यां चढ़नी पड़ रही हैं। यहां उनके लिए रैंप की व्यवस्था नहीं है। जिसके चलते नगर निगम में काम कर रहे दिव्यांग कर्मचारियों को भी आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। फिर भी नगर निगम के जिम्मेदार इनकी ओर ध्यान नहीं दे रहे।

गोरखपुर जंक्शन पर दिव्यांग नहीं होंगे परेशान

दिव्यांगजनों के लिए मौजूद सुविधाओं का जायजा लेने के लिए जब टीम रेलवे स्टेशन पहुंची, तो यहां पर व्यवस्था दुरुस्त मिली। एंट्री गेट पर जहां रैंप बनाए गए हैं, तो वहीं दूसरी ओर स्टेशन पर चलने के लिए बैटरी कार और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था है। इसके साथ ही एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर एफओबी के जरिए जाने के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर की भी व्यवस्था की गई है। इससे दिव्यांगों को खासी सहूलियत मिल रही है।

जीडीए में भी सुविधा

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम जब जीडीए पहुंची तो वहां भी दिव्यांगजनों के लिए रैंप की कोई व्यवस्था नजर आई। यहां दिव्यागों के लिए अलग रैंप बनाया गया था जिससे उन्हें ऊपरी मंजिलों के दफ्तरों तक जाने में काफी सहूलियत मिलती है।