श्चह्मड्डह्लद्बद्म.श्चद्ब4ह्वह्यद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एटीएम कार्ड से लगातार ठगी और एटीएम में लूट के प्रयास के मामले आए दिन अखबार की सुर्खियां बन रहे हैं। इसके बावजूद स्टील सीटी के एटीएम की सुरक्षा भगवान भरोसे चल रही है। शहर के मैक्सिमम एटीएम केंद्रों में गार्ड की व्यवस्था नहीं है। एटीएम की सुरक्षा को लेकर न तो बैंक प्रबंधन और न ही जिला प्रशासन गंभीर है। सिक्योरिटी गार्ड नहीं रहने से एटीएम केंद्रों में एक से अधिक लोग घुस जाते हैं, जो की ठगी का मुख्यह्य कारण बन रहा है। उपभोक्ता के एटीएम कार्ड व पिन कोड की गोपनीयता पर संकट उत्पन्न हो जाता है। जमशेदपुर शहर में अलग अलग बैंकों के लगभग 250 से भी ज्यादा एटीएम हैं। इनमें से कुछ एटीएम केंद्र को छोड़कर बाकी में सिक्योंरिटी गार्ड नहीं है। दरअसल एटीएम के संचालन और मेंटनेंस के लिए एजेंसियों का चयन सीधे तौर पर बैंकों के मुख्यालय से होता है जमशेदपुर शहर में संचालित एटीएम की सुरक्षा को लेकर विभिन्न बैंकों के मुख्यालय गंभीर नहीं दिख रहे है।

साइबर ठगों की चांदी

स्टील सीटी ज्यादातर एटीएम केंद्र बाजार में है इस कारण बाजार की चहल पहल के भरोसे एटीएम की सुरक्षा छोड़ दी गयी है इस कारण कई बार युवक हेलमेट पहनकर व मोबाइल फोन पर बात करते हुए एटीएम से पैसे निकाला करते हैं। जिन एटीएम पर सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं है है वहां से पैसा निकालना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि ऐसे एटीएम पर चोरों और ठगों की नजर रहती है। यही ठग इन एटीएम में आने वाले लोगों खासतौर से महिलाओं और बुजुर्गो को अपना निशाना बना रहे हैं। साइबर ठग स्कीमर और कैमरे लगाकर लोगों के एटीएम क्लोन करने का काम कर रहे हैं।

क्या है नियम

-एटीएम केंद्र में पुख्ता सुरक्षा होनी चाहिए।

-एटीएम के बाहर सिक्योरिटी गार्ड होना चाहिए।

-आबादी वाले इलाके में एटीएम होना चाहिए।

-एटीएम में उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरा लगा हो।

-एटीएम में उपभोक्ता के नगदी निकासी के दौरान दूसरा व्यक्ति अंदर न हो।

केस 1 बिष्टूपुर थाना के अंतर्गत चार जनवरी 2020 को आउटर सर्किल रोड स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम में देर रात बदमाशों ने एटीएम से चोरी करने प्रयास किया और जब वे प्रयास में सफल नहीं हो पाए, तो एटीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया।

केस 2 उलीडीह थाना 10 दिसंबर 2019 की रात को डिमना चौक के पास कॉरपोरेशन बैंक के एटीएम का शटर गिराकर दो युवकों ने मशीन में तोड़फोड़ कर रुपए लूटने का प्रयास किया।

केस 3 परसुडीह थाना के पास 20 जुलाई 2019 को बारीगोड़ा स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से कैश चोरी करने का प्रयास किया गया। चोर एटीएम के कैश बॉक्स को नहीं निकाल पाए। इसके बाद चोरों ने एटीएम को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया।

जहां तक एटीएम की सुरक्षा का मामला है हर एटीएम केद्र में सिक्योंरिटी गार्ड और सीसीटीवी तो आरबीआई के गाइडलाइन में है। इसके बाद भी शहर के बैंकों की ओर से इस नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। जहां तक एटीएम केंद्रों में बढ़ रही घटनाओं की बात है तो हम लोगों ने इसके लिए पेट्रोलिंग पार्टी को आदेश दिया है कि वह अपने इलाके के एटीएम पर रात-दिन विशेष नजर रखें।

सुभाष चंद्र जाट, सिटी एसपी, जमशेदपुर