RANCHI: भ्0 मीटर दूर बरियातू थाना, कैंपस में पुलिस पोस्ट, फ्म्भ् सिक्योरिटी गा‌र्ड्स, मेन गेट पर दिन भर झारखंड पुलिस के आधा दर्जन बंदूकधारी जवान तैनात हैं। इसके बावजूद रिम्स गेट के पास से मंगलवार की दोपहर एक महिला से क्.9भ् लाख रुपए लूट कर बाइकर्स आराम से निकल गए। यह बात कुछ हजम नहीं होती। लेकिन, सच्चाई यही है। जी हां, रिम्स गेट पर तमाम सुरक्षा के बावजूद आए दिन चोरी-छिनतई की घटनाएं हो रही हैं। कभी बाइक चोरी हो रही है, तो कभी सीनियर-जुनियर स्टूडेंट्स का अखाड़ा रिम्स कैंपस बन रहा है। मरीज के परिजनों व डॉक्टरों के बीच मारपीट तक हो रही है। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि यहां सुरक्षा के नाम पर इतना ताम-झाम किस काम का। इस संबंध में मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ एसके चौधरी ने भी कुछ बताने से साफ इनकार कर दिया।

सीसीटीवी लगाने का काम अधूरा

पूर्व निदेशक ने हास्पिटल एरिया व कैंपस में सीसीटीवी लगाने का आदेश दिया था। उस समय सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू भी हुआ था। लेकिन, कुछ जगहों पर ही सीसीटीवी कैमरे लगा कर बाकी जगह यूं ही छोड़ दिए गए। ऐसे में हास्पिटल के बाहर किसी एक्टिविटी पर नजर रखना संभव नहीं है। अगर कैंपस में भी सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल कर दिए जाएं, तो संभव है आपराधिक घटनाओं में कमी आ जाए। वारदात के बाद चोर को भी पकड़ने में सुविधा होती।

रिम्स से भागने के चोर रास्ते

रिम्स के हास्टल के पीछे से जोड़ा तालाब जाने के लिए लोगों ने दीवार तोड़कर ही रास्ता बना लिया है। जबकि रिम्स की सुरक्षा को देखते हुए इस दीवार को बंद कर दिया गया था, लेकिन लोगों ने दोबारा से इसे तोड़कर रास्ता बना दिया है। इससे घटना को अंजाम देने के बाद इस रास्ते से आसानी से चोर निकल जा रहे हैं। इस रास्ते से बाइकर्स आसानी से फरार हो जा रहे हैं।

गा‌र्ड्स सिर्फ सीटी बजाने के लिए

रिम्स कैंपस और हास्पिटल एरिया में इन दिनों हर जगह गा‌र्ड्स को तैनात किया गया है। लेकिन ये गा‌र्ड्स सिटी बजाने के अलावा कोई काम नहीं करते। बाहर से आने वाली गाडि़यों को सिटी बजाकर ये लोग रास्ते से केवल हटाते है। जब इनकी नाक के नीचे से चोर बाइक चुराकर ले जाता है, तब ये लोग बहाने बनाते रहते हैं।

कैंपस में पुलिस पोस्ट शोपीस

रिम्स हास्टल में मारपीट के बाद कैंपस में पुलिस पोस्ट बनाया गया है। यहां हमेशा आधा दर्जन जवान भी मौजूद रहते हैं, लेकिन यह पोस्ट किसी काम का नहीं है। पोस्ट बनाए जाने के बावजूद दो बार स्टूडेंट्स के बीच झड़प हो चुकी है। वहीं, कैंपस में चोरी की घटनाएं भी नहीं थम रही हैं।