-जीआईसी में बिना सुरक्षा व्यवस्था के रखे जा रहे प्रशनपत्र

agra@inext.co.in
AGRA:
यूपी बोर्ड एग्जाम से पूर्व प्रश्नपत्रों के रख रखाव में विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। जिसके अंतर्गत बोर्ड एग्जाम में इन प्रश्न पत्रों को जीआईसी इंटर कॉलेज से बिना सुरक्षा के परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचाने का कार्य किया जाता हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी प्राईवेट स्कूल संचालकों को बुलाकर प्रश्नपत्र बांट रहे हैं। इससे प्रश्नपत्र लीक होने की संभावना और भी बड़ जाती है।

ऐसे तो वायरल हो सकता है प्रश्नपत्र
शाहगंज स्थित जीआईसी इंटर कॉलेज से प्रश्नपत्रों को स्कूल संचालक अपने निजी वाहनों से लेकर जा रहे हैं। इस दौरान किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं बरती जा रही है। जबकि शासन की ओर से स्पष्ट आदेश हैं कि किसी भी स्थिति में बोर्ड परीक्षा गुणवत्ता के साथ पूरी कराई जाए। लेकिन, जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही से कोई भी इन प्रश्न पत्रों की गोपनीयता आसानी से भंग कर सकता है। मोबाइल फोन का इस्तेमालकर एग्जाम से पूर्व प्रशनपत्र वायरल कर सकता है।

सुरक्षा व्यवस्था के नहीं पुख्ता इंतजाम
एग्जाम से पहले प्रश्नपत्रों की गोपनीयता कायम रखने व सुरक्षा के साथ प्रश्नपत्रों को स्कूल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की होती है। ऐसी स्थिति में जिम्मेदार लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। स्कूल संचालक अपने निजी वाहनों से प्रश्नपत्रों को कहीं पर भी खोलकर देख सकते हैं। हाईस्कूल बोर्ड के प्रश्नपत्र सेंटरों तक पहुंचाने में शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा बड़ी लापरवाही बरती जा रही है, लेकिन, प्रशासनिक अधिकारियों का इस लापरवाही पर कोई ध्यान नहीं है।

पेपर पहुंचाने का नियम
प्रश्नपत्रों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। वहीं दो सुरक्षा कर्मियों को भी साथ लिया जाता है। लेकिन, विभाग द्वारा इस तरह की कोई प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस मामले में जब डीआईओएस रविन्द्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी मिली है। प्राइवेट स्कूलों के संचालक अपनी निजी वाहनों से प्रश्नपत्रों को ले जा रहे हैं, इसकी जांच कराई जाएगी। जिम्मेदार अधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी। निजी स्कूल संचालक पेपर को ले जाने का कार्य कर रहे हैं, लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्यवाई की जाएगी। प्रश्नपत्रों को सुरक्षा के साथ परीक्षा केन्द्रों पर भेजने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की है।

वर्जन

शिक्षा विभाग द्वारा इस तरह की लापरवाही बरती जा रही है, वहीं शासन की ओर गुणवत्ता पूर्ण परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।

निजी वाहनों से स्कूल संचालकों का पेपर ले जाना, विभागीय अधिकारियों की मिली भगत उजागर करता है।

डॉ। भोजकुमार शर्मा, प्रान्तीयमंत्री, माध्यमिक शिक्षक संघ, पांडेयगुट