RANCHI: राजधानी में गाड़ी से लेकर पैदल चलने वालों तक के लिए हर इलाके में अलग लेन बनाई जा रही है। इसके लिए रांची नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत गाड़ी चलाने और पैदल चलने वालों के अलावा अब साइकिल राइडर्स के लिए भी सेपरेट लेन होगी, जिसमें केवल साइकिल राइडर्स ही चलेंगे। इससे एक ओर जहां ट्रैफिक स्मूथ होगी। वहीं एक्सीडेंट होने की आशंकाएं भी कम हो जाएंगी। बताते चलें कि फ‌र्स्ट फेज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्जना चौक से शहीद चौक तक पैदल चलने वालों के लिए लेन बनाई गई है।

हरमू बाइपास में भी व्यवस्था जल्द

साइकिल राइडर्स समेत पैदल चलने वालों के लिए सिटी के सभी मुख्य रास्तों पर अलग लेन बनाने का काम मेन रोड के बाद हरमू रोड में भी शुरू किया जाएगा। हालांकि इस काम में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन नई व्यवस्था लागू होने के बाद जाम की समस्या से भी सिटी के लोगों को छुटकारा मिल जाएगा।

हर रोड से हटेंगे फुटपाथ वेंडर्स

शहर में सड़क की चौड़ाई काफी है। लेकिन फुटपाथ दुकानदारों द्वारा एनक्रोचमेंट कर लेने के कारण सड़क की चौड़ाई कम हो गई है। इस वजह से आए दिन रोड पर जाम लगता है। जिससे कि लोग घंटों तक जाम में जूझते रहते हैं। ऐसे में अलग-अलग लेन बनाने के लिए पहले तो फुटपाथ वेंडर्स को हटाकर दूसरी जगह बसाया जाएगा। उसके बाद बैरिकेडिंग करते हुए नगर निगम साइकिल राइडर्स और पैदल चलने वालों के लिए लेन बनाएगा।

साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट को मिलेगी रफ्तार

सिटी में कुछ महीने पहले साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। लेकिन जाम की समस्या को देखते हुए लोग साइकिल राइड करना ही नहीं चाहते। अब साइकिल राइडर्स के लिए सेपरेट लेन बन जाने से इस प्रोजेक्ट को भी रफ्तार मिलेगी। वहीं सिटी की मुख्य सड़कों पर भी लोग अधिक से अधिक साइकिल चलाएंगे। इससे भी राजधानी की सड़कों पर गाडि़यों का लोड कम होगा। बताते चलें कि रांची को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए देश के बड़े शहरों में जगह मिल चुकी है।

वर्जन

सर्जना चौक से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई है। लेकिन पूरे शहर में इस व्यवस्था को लागू कराया जाएगा। साइकिल वालों व पैदल चलने वालों के लिए अलग-अलग और गाड़ी वालों के लिए पूरी सड़क होगी। इससे एक अच्छा माहौल मिलेगा और जाम की समस्या दूर होगी।

आशा लकड़ा, मेयर, रांची