RANCHI : न तो रोड की कंडीशन अच्छी है और न ही नाली है। स्ट्रीट लाइट की बात करना ही बेमानी है। सड़क पर घर का गंदा पानी बहना आम है, लेकिन इस तरफ न तो नगर निगम का ध्यान है और न ही पार्षद का। जी हां, हम बात कर रहे हैं हटिया का पॉश इलाका माने जाने वाले पटेल नगर की। इस मोहल्ले में समस्याओं का अंबार है, लेकिन इससे निजात पाने की कोई योजना नहीं बन सकी है।

नहीं बन सकी है नाली

पटेल नगर में सालों से न तो सड़क की मरम्मत हुई है और न ही नाली बन पाई है। जर्जर सड़कें दुर्घटनाओं को आमंत्रित कर रही है, तो लोग अपने घर का गंदा पानी सड़क पर बहा रहे हैं। यहां जम जमाव आम है। थोड़ी सी बारिश होती है तो सड़क तालाब में तब्दील हो जाती है। ऐसी हालत में घर से निकलना तक मुश्किल हो जाता है। जरूरी काम होने पर लोग जान जोखिम में डालकर सड़क पर निकलते हैं, लेकिन इस समस्या से निजात देने के लिए न तो विधायक और न ही पार्षद की ओर से पहल की जा रही है।

शाम ढलते ही अंधेरा

पटेल नगर में स्ट्रीट लाइट की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में शाम ढलते ही इस इलाके में अंधेरा पसर जाता है। ऐसे में लोग शाम ढलते अपने घरों में दुबक जाते हैं। जरूरी होने पर ही वे बाहर निकलते हैं। स्ट्रीट लाइट नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। शाम के बाद घर से वे निकलना नहीं चाहती हैं। असमाजिक तत्व अंधेरे का फायदा उठाकर अड्डा जमाए रखते हैं। इस इलाके में छिनतई की घटनाएं अक्सर होती रहती है, लेकिन स्ट्रीट लाइट नहीं लगाए जा रहे हैं। लोगों ने इस समस्या से पार्षद को अवगत भी कराया, लेकिन समस्या जस की तस है।

लोगों ने बताई परेशानी

12 सालों में भी जर्जर सड़क की मरम्मत नहीं हो सकी है। नाली नहीं होने से घर का गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। सड़कों का अतिक्रमण होने से आने-जाने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

शुभकांत

एक साल से इस मोहल्ले में रह रहा हूं, लेकिन यहां के हालात में कोई सुधार नहीं हुआ है। न तो रोड की कंडीशन अच्छी है और न ही नाली की। पार्षद को यहां की समस्याओं से कोई मतलब नहीं है।

एसएन प्रसाद

रोड में जगह-जगह गढ्डे हैं। अगर बारिश हो जाए तो पैदल चलना मुश्किल है। नाली नहीं होने से घर का पानी रोड पर बहता रहता है। इस रोड से कई वीआईपी गुजरते हैं, लेकिन जर्जर रोड की मरम्मत पर किसी का ध्यान नहीं है।

प्रदीप शर्मा

यहां दर्जनों समस्याएं हैं। रोड जर्जर है। नाली नहीं है। स्ट्रीट लाइट की बात करना ही बेमानी है। ऐसे में शाम में घर से महिलाओं का निकलना तक मुश्किल है। मूलभूत सुविधाओं के बिना हम रह रहे हैं।

अनिता शर्मा

इस मोहल्ले में कई सालों से रह रहे हैं, लेकिन कभी रोड की मरम्मत नहीं हुई। बारिश होने पर रोड तालाब बन जाता है। ऐसे में किसी तरह इस रोड से आना-जाना करते हैं। स्ट्रीट लाइट नहीं होने से शाम में घर से निकलना मुश्किल है।

व्यासो देवी

यहां की समस्याओं से नगर निगम और वार्ड पार्षद को कोई मतलब नहीं है। पार्षद आश्वासन देकर चले जाते हैं, लेकिन नाली आजतक नहीं बनी। इस इलाके के हालात कब बदलेंगे, कहा नहीं जा सकता है।

करुणा देवी

12 साल पहले विधायक फंड से रोड बना था, लेकिन इसके बाद रोड की मरम्मत के लिए कोई पहल नहीं की गई। इस इलाके में नाली ही नहीं है। रोड पर ही लोग घर का पानी बहा देते हैं। इस वजह से पूरे मोहल्ले के लोगों को परेशानी हो रही है।

जोसेफ एक्का

वर्जन

पटेल नगर में विधायक फंड से कई काम कराए गए हैं। यहां जो समस्याएं हैं, उसे दूर की जाएगी। विधायक मद के तहत शुरू होने वाली नई योजनाओं में इस मोहल्ले के विकास के लिए काम किए जाएंगे।

नवीन जायसवाल

विधायक, हटिया