1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: स्टील सिटी में बिना मीटर बिजली जलाने वाले कनेक्शनधारियों की सब्सिडी कट सकती है। सरकार ने बिजली की बढ़ी हुई दरों में राज्य के उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट के हिसाब से सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है। शहर में 34962 उपभोक्ताओं के घर पर मीटर नहीं लगे हैं। जेबीवीएनएल जमशेदपुर के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर प्रदीप कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि जिनके घरों में मीटर नहीं लगे हैं, उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जल्द से जल्द मीटर के लिए अप्लाई करें। उधर, मई में सब्सिडी की घोषणा नहीं होने से जून में उपभोक्ताओं को बिना सब्सिडी के ही बिल चुकता करना होगा। वहीं सब्सिडी योजना का लाभ मीटर रीडिंग के हिसाब से उपभोक्ताओं को जुलाई में मिलेगा।

शहर में 35 हजार उपभोक्ता इडीएफ

शहर में तकरीबन 35 हजार घरों में बिजली मीटर खराब होने के कारण उन्हें बिना मीटर के ही बिजली मुहैया कराई जा रही है। सरकार बिना मीटर के सब्सिडी नहीं देना चाहती है। बता दें कि बिजली मीटर खराब होने की स्थित में औसत चार्ज लिया जाता है। इसमें उपभोक्ता द्वारा इस्तेमाल की जा रही बिजली का कोई हिसाब नहीं रहता है। इसका फायदा उठाकर उपभोक्ता अधिक बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको देखते ही सरकार ने बिना मीटर बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर रखा है।

ऐसे मिलेगी सब्सिडी

200 यूनिट तक-महीने में दो सौ यूनिट उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को प्रति महीने 690 रुपए का भुगतान करना होगा। पहले उपभोक्ताओं से प्रति यूनिट 1.60 रुपये चार्ज किया जाता था। सरकार की नई दरों में वृद्धि कर इसे 4.75 पैसे प्रति यूनिट कर दिया है। सरकार के सब्सिडी देने के आदेश के बाद उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी जिससे उपभोक्ताओं को अब 1.75 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल देना होगा।

200 से 500 तक- उपभोक्ताओं से पहले प्रति यूनिट के हिसाब से 3 रुपये चार्ज किया जाता था। शहर में मई से लागू नई दरों में सरकार ने इसे बढ़ाकर प्रति यूनिट 5.50 रुपये कर दिया। सरकार ने इस स्लैब में 1.50 प्रति यूनिट सब्सिडी देने की घोषणा की है। इससे उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट चार रुपये के हिसाब से पेमेंट करना होगा। वहीं कुटीर ज्योति उद्योग योजना के अंतर्गत पहले प्रति यूनिट 1.25 रुपये चार्ज किया जाता था, जिसे सरकार ने बढ़ाकर प्रति यूनिट 4.40 रुपये कर दिया है। सरकार इसमें तीन रुपये प्रति यूनिट सब्सिडी दे दे रही है। इससे उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 1.40 रुपये की दर से बिल का भुगतान करना होगा।

शहर में बिजली की बढ़ी दरों में सब्सिडी देने के लिए विद्युत बोर्ड ने आदेश जारी किया है। सरकार ने नई दरों में सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। शहर में जिन उपभोक्ताओं के घर मीटर नहीं लगे दिसंबर तक मीटर लगाए जाएंगे।

अमरनाथ मिश्रा, जीएम, जेबीवीएनएल, कोल्हान