RANCHI:शहर की सड़कों पर एडवांस ट्रैफिक सिग्नल लग गए, सेंशर कैमरे लग गए, सीसीटीवी, स्मार्टपोस्ट जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। चारपहिया और दोपहिया वाहनों के लिए सड़कें चौड़ी की जा रही हैं, स्मार्ट रोड बनाए जा रहे हैं लेकिन पैदल चलने वालों के लिए किसी तरह की कोई प्लानिंग नहीं की जा रही है। पूरी सिटी में कहीं भी वाकिंग स्ट्रीट नहीं है। यहां तक की मॉर्निग और इवनिंग वाक के लिए भी पैदल चलने की कहीं जगह नहीं है। मैदान के किनारे गाडि़यां खड़ी रहती हैं। लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। शहर को स्मार्ट बनाने के लिए दर्जनों योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है लेकिन साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए जगह कहां रहेगी, इसपर कोई ठोस प्लानिंग नहीं की जा रही।

सर्जना चौक से कचहरी चौक

नगर निगम पहली बार पैदल चलने वालों के लिए प्लानिंग करते हुए सर्जना चौक से लेकर कचहरी चौक तक के इलाके को वाकिंग स्ट्रीट के रूप में डेवलप करने जा रहा है। सर्जना चौक से कचहरी चौक की सड़क के बीच पैदल चलनेवालों के लिए अलग लेन बनाई जाएगी। सड़क के किनारे बनी नालियों पर लगे स्लैब को दुरुस्त कराया जाएगा। इसके अलावा ऊंची-नीची सड़क को समतल किया जाएगा। लेन की लोहे से बैरिकेडिंग करायी जाएगी, जिससे लोगों को परेशानी न हो।

नो पार्किग डिक्लेयर, हो रही कार्रवाई

वेंडर मार्केट में शिफ्टिंग के साथ ही नो वेंडिंग जोन को नो पार्किग इलाका डिक्लेयर कर दिया गया है। नगर निगम के अधिकारियों और नगर सरकार के प्रतिनिधियों ने अभी हाल ही में लोगों को चलने में हो रही परेशानी का जायजा लिया। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा है कि सर्जना चौक से कचहरी चौक के बीच बने नो वेंडिंग जोन में वाहन खड़े करने वालों पर ठोस कार्रवाई की जाएगी।

टहलने की ना आबोहवा न जगह

शहर में सुबह- शाम टहलने वाले लोगों की तादाद काफी ज्यादा है। मोरहाबादी, रिम्स ग्राउंड, खेलगांव, आईटीआई, हरमू समेत कई ऐसे मैदान हैं, जहां लोगों ने एसोसिएशन भी बना लिये हैं। लेकिन इन लोगों के लिए न तो टहलने लायक आबोहवा है न ही पैदल चलने की जगह ही है। चारों तरफ का इलाका पॉल्यूशन से भरता जा रहा है। इसके अलावा लोगों की गाडि़यां लगी रहती हैं जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है।